गोयल बोले- माल ढुलाई में गेम चेंजर साबित होगा ‘फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल’

52

नई दिल्लीः रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मालगाड़ियों के माध्यम से आसान व सुरक्षित माल ढुलाई सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को ‘फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल’ लॉन्च करते हुए कहा कि नया पोर्टल रेलवे के साथ कारोबार करने में आसानी सुनिश्चित करने के लिए गेम चेंजर साबित होगा। इस पोर्टल के माध्यम से एक ही स्थान पर कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी। कारोबारी अब घर बैठे ही सामान की बुकिंग करा सकेंगे।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय रेलवे देश के रसद क्षेत्र की रीढ़ है। उन्होंने कहा कि पिछले साल कोरोना संकट के बीच जब अधिकांश गतिविधियां लॉकडाउन के कारण बंद पड़ी थीं ऐसे में भारतीय रेलवे देश में जरूरी सामान की आपूर्ति सुनिश्चित करने में जुटा था। रेलवे ने गत वर्ष के सितंबर, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर माह में लगातार उच्चतम लोडिंग हासिल की है। उन्होंने अप्रैल-मई में गाड़ियों के बंद रहने के बावजूद इस वित्तीय वर्ष में माल ढुलाई में बढ़ोत्तरी की उम्मीद जताई है।

उन्होंने कहा कि रेलवे ने न केवल पारंपरिक खंडों से, बल्कि नए ग्राहकों को भी अपनी ओर आकर्षित कर माल ढुलाई के विस्तार के लिए एक आक्रामक ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण पर जोर देते हुए “फ्रेट ऑन प्रायोरिटी” नीति अपनाई है। रेल मंत्री ने कहा कि नया पोर्टल यह सुनिश्चित करेगा कि ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम सेवाएं उपलब्ध हैं। पिछले 6 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में रेलवे के सभी क्षेत्रों में असाधारण विकास हुआ है। भारतीय रेलवे भविष्य के लिए तैयार हो रहा है। सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए रेलवे की प्रतिबद्धता अधूरी है। रेलवे की महानता सिर्फ किसी और से बेहतर होने में नहीं बल्कि सर्वश्रेष्ठ होने में होगी।

यह भी पढ़ेंः-कंगना रनौत ने कांग्रेस नेता शशि थरूर पर कसा तंज, दिया इस बात का जवाब

फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल की प्रमुख विशेषताएं

इस पर रजिस्टर करना बेहद आसान है। नया ग्राहक भी इस पोर्टल पर आसानी से पंजीकरण कर सकता है और सबसे सुविधाजनक तरीके से वैगनों की मांग रख सकता है। इसकी मदद से उन्हें सही वैगन चुनने में आसानी होती है साथ ही माल परिवहन की राशि और अनुमानित समय के बारे में भी जानकारी मिल जाती है। ग्राहकों के लिए एडवांस्ड सेवाएं भी इस पर उपलब्ध हैं। कमॉडिटी इंफॉर्मेशन के लिए अलग पेज दिया गया है। इस पर प्रोफेशनल सपोर्ट, आसानी से उपयोग होने वाले टूल व सेवाएं और लॉजिस्टिक पार्टनर्स का स्वागत जैसे फीचर भी हैं।