उद्योग मंत्री बोले- सीमापार से कारोबार बढ़ाने के लिए सरकारों में सहयोग जरूरी

29

नई दिल्लीः केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को जी-7 व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लेने वाले देशों से सीमा पार व्यापार(business) को सुविधाजनक बनाने के लिए नियामक ढांचे पर सहयोग बढ़ाने का आग्रह किया।

सरकारें करें सहयोग

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने कहा कि पीयूष गोयल ने जापान के ओसाका में जी-7 व्यापार मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया। इस बैठक में उन्होंने सरकारों से आपूर्ति श्रृंखलाओं की आवाजाही को आसान बनाने और सीमा पार व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए एक नियामक ढांचे पर सहयोग बढ़ाने का आग्रह किया। इस दौरान उन्होंने कोरोना महामारी और भूराजनीतिक घटनाओं के सामने मौजूदा आपूर्ति श्रृंखलाओं की कमजोरियों पर प्रकाश डाला, जिसके कारण कमोडिटी की कीमतों और वैश्विक मुद्रास्फीति में वृद्धि हुई है।

कौशल विकास पर हुई चर्चा

पीयूष गोयल ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे में निवेश और आपूर्ति श्रृंखलाओं के नवाचार और डिजिटलीकरण की आवश्यकता पर जोर दिया। इसके साथ ही वाणिज्य मंत्री ने आपूर्ति श्रृंखला के विविधीकरण और कर्मचारियों के कौशल विकास पर भी प्रकाश डाला। गोयल ओसाका में ग्रुप ऑफ सेवन (जी-7) के व्यापार मंत्रियों की बैठक के लिए जापान की दो दिवसीय यात्रा पर हैं।

यह भी पढ़ेंः-Para Asian Games : पदकों की फिर बौछार, पैरा एशियन गेम्स में भी 100 के पार: अनुराग ठाकुर

गौरतलब है कि जापान के ओसाका में जी-7 सदस्य देशों के व्यापार मंत्रियों की बैठक हुई है। जापान ने अपनी अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, चिली, इंडोनेशिया और केन्या को भी आमंत्रित किया है। इस बैठक के दौरान गोयल जी-7 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों और विश्व व्यापार संगठन जैसे कुछ अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)