भारतीय टीम का हेड कोच बनने के बाद Gautam Gambhir का पहला रिएक्शन, कही ये बड़ी बातें…

47
gaotam-ganbhir

Gautam Gambhir New Head Coach, नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को भारतीय क्रिकेट टीम का नया हेड कोच बनाया गया है। इससे पहले राहुल द्रविड़ टीम इंडिया में यह भूमिका निभा रहे थे। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप 2024 के बाद समाप्त हो गया था। द्रविड़ की कोचिंग में भारतीय टीम ने विश्व कप का खिताब जीता था।

Gautam Gambhir: मेरा एक ही लक्ष्य

अब गौतम गंभीर टीम के नए हेड कोच के तौर पर काम करेंगे। गंभीर इससे पहले आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के मेंटर की भूमिका में थे और उनके मार्गदर्शन में केकेआर ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीता था। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने गंभीर को हेड कोच बनाए जाने की पुष्टि की है।

गौतम गंभीर ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर तिरंगे की फोटो पोस्ट कर अपनी नियुक्ति पर प्रतिक्रिया दी और लिखा, “भारत मेरी पहचान है और अपने देश की सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य रहा है। मैं वापस आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं, इस बार मेरी कैप अलग है। लेकिन, मेरा लक्ष्य हमेशा एक ही रहा है, हर भारतीय को गौरवान्वित करना। 1.4 अरब भारतीयों के सपने ‘मेन इन ब्लू’ के कंधों पर हैं और मैं इन सपनों को साकार करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दूंगा।”

जय शाह ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी

इससे पहले बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा, “गौतम गंभीर का भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। आधुनिक क्रिकेट बहुत तेजी से विकसित हो रहा है और गंभीर ने इस बदलाव को बहुत करीब से देखा है। अपने करियर में गंभीर ने जो भूमिका निभाई है, मुझे पूरा विश्वास है कि गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं।” भारतीय टीम के लिए उनका स्पष्ट विजन, उनका लंबा अनुभव उन्हें कोचिंग की भूमिका के लिए बिल्कुल उपयुक्त बनाता है। बीसीसीआई उनका पूरा समर्थन करेगा।

ये भी पढ़ेंः-ICC Player of the Month: जसप्रीत बुमराह-स्मृति मंधाना ने जीता ICC ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ अवॉर्ड

गंभीर ने केकेआर को दिया IPL 2024 का खिताब

बता दें कि गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के मार्गदर्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2024 टूर्नामेंट जीता था। आईपीएल में केकेआर की यह तीसरी ट्रॉफी थी। खास बात यह है कि केकेआर की टीम ने तीनों ट्रॉफी गंभीर के रहते जीती हैं। इससे पहले गंभीर ने बतौर कप्तान केकेआर को आईपीएल में दो खिताब जितवाए थे। आईपीएल 2024 में केकेआर टीम का मेंटर बनने से पहले गौतम गंभीर लखनऊ सुपर जायंट्स टीम के मेंटर थे।

Gautam Gambhir का क्रिकेट करियर

42 वर्षीय गौतम गंभीर ने 58 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 41.96 की औसत से 4,154 रन बनाए हैं। उन्होंने 147 वनडे मैचों में 39.68 की औसत से 5,238 रन बनाए हैं। इसके अलावा गंभीर को 37 टी20 इंटरनेशनल मैचों का भी अनुभव है, जिसमें उन्होंने 27.41 की औसत से 932 रन बनाए हैं। गौतम गंभीर ने अपने करियर में 154 आईपीएल मैच भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने 31.04 की औसत से 4,218 रन बनाए हैं। गौतम गंभीर की कोचिंग में भारत साल 2025 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी हिस्सा लेगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)