गडकरी सोमवार को करेंगे सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ, बनाई ये योजना

62

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को यहां सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ करेंगे। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने देशभर में सड़क हादसों में कमी लाने के लिए 18 जनवरी से 17 फरवरी तक लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने की योजना बनाई है।

मंत्रालय के अनुसार यह आयोजन सड़क मार्ग का उपयोग करने वाले सभी लोगों को सड़कों को सुरक्षित बनाने की मंत्रालय की प्रतिबद्धता के चलते किया जा रहा है। इस कार्यक्रम को देशभर में आम जनता, विशेषकर युवाओं में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सभी लोगों को सड़क सुरक्षा में अपना योगदान देने का अवसर भी मुहैया कराना है।

सड़क सुरक्षा माह के दौरान स्कूल एवं कॉलेजों के साथ-साथ चालकों और सड़क का उपयोग करने वाले आम लोगों के साथ मिलकर कई तरह की गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें सड़क दुर्घटना के कारणों और दुर्घटनाओं को रोकने के उपायों को दर्शाया जाएगा। इन गतिविधियों में सड़क सुरक्षा से जुड़े बैनर, वॉकथॉन, निर्देशक संकेतकों और प्रचार पुस्तिका प्रदर्शित की जाएंगी।

यह भी पढ़ेंः-एम्स के निदेशक, नीति आयोग के सदस्य ने ली वैक्सीन की पहली डोज

सड़क सुरक्षा माह के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों और गतिविधियों में राज्य सरकारों के विभिन्न विभाग, परिवहन, पुलिस, लोक निर्माण, स्वास्थ्य, शिक्षा, नगर निकायों के साथ-साथ वाहन निर्माता और विक्रेता, ट्रांसपोर्ट संगठन, चिकित्सक, पीएसयू, व्यावसायिक संगठन और विभिन्न स्वयंसेवी संगठन (एनजीओ) भाग लेंगे।