दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का चौथा मामला, 31 साल की महिला हुई संक्रमित, देश में कुल 9 केस

मंकीपॉक्स

नई दिल्लीः दिल्ली में बुधवार को एक 31 वर्षीय महिला मंकीपॉक्स से संक्रमित पाई गई। दिल्ली में कुल मामलों की संख्या 4 हो गई है। महिला को बीमारी के इलाज के लिए दिल्ली के नोडल अस्पताल एलएनजेपी में भर्ती कराया गया है। इसके साथ ही देश में इस बीमारी (Monkeypox)से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 9 पहुंच गई है। इस बीच, केंद्र सरकार ने बुधवार को केंद्र द्वारा संचालित तीन अस्पतालों को मंकीपॉक्स के मामलों के लिए आइसोलेशन रूम बनाने का भी निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें..20 रुपये में भी मिलेगी धान, चावल और लौकी के बीजों से बनी ‘भोरबंधन राखी’

बता दें कि देश में मंकीपॉक्स से पॉजिटिव होने वाली पहली महिला है। इस महिला को बुखार और त्वचा पर बड़े दाने थे, जिसके बाद उसे एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था। इसके बाद उसके नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए। वहीं बुधवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। सूत्रों ने कहा कि हाल ही में उनके विदेश यात्रा के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

उधर दिल्ली में “मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, तीन अस्पतालों- सफदरजंग, आरएमएल और लेडी हाडिर्ंग में आइसोलेशन रूम चालू कर दिए गए हैं।” दिल्ली सरकार ने मंगलवार को शहर के तीन निजी अस्पतालों को मंकीपॉक्स मामलों के प्रबंधन के लिए 10 आइसोलेशन रूम बनाने के निर्देश दिए थे।

मंत्रालय ने कहा कि संक्रमण से बचने के लिए संक्रमित व्यक्ति को अन्य व्यक्तियों से दूर रखा जाना चाहिए। इसने कहा कि इसके अलावा हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल, साबुन और पानी से हाथ धोना, मास्क पहनना तथा दस्ताने पहनना कुछ ऐसे उपाय हैं, जिनसे बीमारी से बचा जा सकता है, साथ ही आसपास की जगहों को भी रोगाणुमुक्त किया जाना चाहिए।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)