Fatehpur: पेड़ों की अवैध कटाई के खिलाफ सक्रिय हुआ वन विभाग, हरे वृक्ष की कटान पर तीन मुकदमें दर्ज, पांच नामजद

34
pedo-ki-katai
pedo-ki-katai

Fatehpur: जिले में सोमवार को वन विभाग ने हरे पेड़ों की कटान पर रोकथाम लगाने के उद्देश्य से दो अलग-अलग थाना क्षेत्रों में तीन मुकदमें दर्ज कर कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी हैं। साथ ही पेड़ों की अवैध कटाई की दोनों घटनाओं में पांच को आरोपी भी बनाया गया है।

पेड़ों की कटाई करने वालों पर मुकदमा दर्ज

बता दें, औंग थाना क्षेत्र के ग्राम रसूलपुर पधारा में हरे वृक्षों की अवैध कटान का मामला प्रकाश में आते ही बिन्दकी के वन दरोगा रवीन्द्र कुमार हमराही महेन्द्र प्रताप सोनकर के साथ घटनास्थल पर जा पहुंचे। जहां पर एक महुआ तथा एक नीम का हरा वृक्ष जमीन पर गिरा पड़ा मिला। जब वन दरोगा ने ग्रामीणों से पूछताछ की तो पता चला कि, दोनों हरे वृक्ष गांव के हरिभान सिंह पुत्र जयराम सिंह ने JCB से गिराया है। जिसके बाद वन दरोगा ने थाना औंग में उत्तर प्रदेश वृक्ष संरक्षण अधिनियम 1976 की धारा 4 व 10 के अन्तर्गत पेड़ों की कटाई करने वाले युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

pedo-ki-katai
pedo-ki-katai

इसी तरह थाना क्षेत्र कल्यानपुर के ग्राम पालीखेड़ा मौहार में प्राइमरी विद्यालय के पास आम का हरा वृक्ष काट डाला गया बता दें, पेड़ी की गोलाई 3.10 मीटर है। जिसके बाद इसकी रिपोर्ट वन दरोगा बिन्दकी रेंज विवेक कुमार ने बलवान सिंह पुत्र हीरालाल निवासी ग्राम पालीखेडा व अरविन्द कुमार गुप्ता पुत्र स्व0 सूरज प्रसाद निवासी ग्राम करनपुर के नाम दर्ज कराई है। ग्राम मुरादीपुर में आम के चार हरे वृक्ष काटे गए और लकड़ी भी मौके से गायब कर दी गई लेकिन ठूंठ मौजूद मिले। जिनकी गोलाई 1.80 मीटर, 1.70 मीटर , 1.75 मीटर तथा 1.60 मीटर है।

Paper Leak Case: MP से जुड़े UP पेपर लीक मामले के तार, भोपाल की प्रिंटिंग प्रेस में छपे थे प्रश्न-पत्र, 6 आरोपी गिरफ्तार

पूरे मामले को देखते हुए वन दरोगा विवेक कुमार ने रमाकांत पुत्र स्व0 रहिमाल निवासी ग्राम मुरादीपुर और अरविन्द कुमार गुप्ता के नाम FIR दर्ज कराई है। लेकिन वन विभाग के अनुसार अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)