भारत और नेपाल के विदेश मंत्रियों ने की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

53

नई दिल्लीः विदेश मंत्री एस जयशंकर और नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने शुक्रवार सुबह हैदराबाद हाउस में औपचारिक बैठक की। विदेश मंत्री ग्यावली नेपाल-भारत संयुक्त आयोग की छठी बैठक में भाग लेने के लिए नई दिल्ली में हैं। मुलाकात के बाद संयुक्त आयोग की बैठक में दोनों विदेश मंत्रियों ने अपने-अपने देशों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। ग्यावली और जयशंकर ने समकालीन क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हित के विभिन्न पहलुओं से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

नई दिल्ली स्थित नेपाली दूतावास के अनुसार दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, नेपाल में भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा, नेपाली विदेश सचिव भरत राज पौड्याल और नेपाली राजदूत नीलाम्बर आचार्य भी शामिल थे।

वहीं संयुक्त आयोग की बैठक में भारत-नेपाल संबंधों के साथ-साथ व्यापार, पारगमन, ऊर्जा, कोविड -19 सहयोग, भौतिक अवसंरचना, संपर्क, निवेश, कृषि, पर्यटन और संस्कृति सहित विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। दोनों देशों के विदेश, वाणिज्य, वित्त, ऊर्जा और रेल मंत्रालय के उच्चस्तरीय अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया।

यह भी पढ़ेंः-बाइडन की टीम में एक और भारतीय, सोनिया अग्रवाल होंगी जलवायु नीति सलाहकार

उल्लेखनीय है कि संयुक्त आयोग की पांचवीं बैठक अगस्त, 2019 में काठमांडू में हुई थी। इस बैठक के दौरान भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण और नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी एवं गुणवत्ता नियंत्रण विभाग के मध्य खाद्य सुरक्षा और मानकों पर समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की स्थापना जून, 1987 में हुई थी।