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Office Tips: कलीग्स के साथ गुड रिलेशन को इन टिप्स को करें फाॅलो, करियर में नहीं आएगी बाधा

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नई दिल्लीः ऑफिस में व्यक्ति अपना काफी लम्बा समय बिताता है। ऐसे में ऑफिस के माहौल को तनावपूर्ण और सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण होना चाहिए। इसमें स्टाफ की काफी अहम भूमिका होती है। इसलिए ऑफिस में काम के दौरान अपने कलीग्स के साथ मधुर संबंध रखना बेहद जरूरी होता है। इससे एक तरह जहां आपको काम करने में आसानी होगी। साथ ही काम के दौरान होने वाली थकावट और तनाव से दूर रहेंगे। इसके विपरीत यदि अगर आप अपने को-वर्कर के कटु वचन बोलेंगे या फिर गलत व्यवहार करेंगे तो इससे ऑफिस के माहौल पर गलत प्रभाव पड़ेगा। वही आप और आपके सहयोगी भी तनावग्रस्त हो सकते हैं। इसलिए ऑफिस के अपने काम के दौरान अपने कलीग्स के साथ बेहतर रिलेशन बनाने के लिए इन टिप्स को जरूर फाॅलों करें।

-ऑफिस में हमेशा अपने फेश पर स्माइल रखें। क्योंकि अगर आप टेंशन में रहेंगे तो आपके सहयोगियों पर भी उसका असर पड़ेगा और माहौल बोझिल हो जाएगा। इसके विपरीत अगर आप सुखद भाव के साथ काम करेंगे तो इससे आपके को-वर्कर भी काम को एंजाॅय के साथ अंजाम देंगे।

-ऑफिस में अपनी सहयोगियों के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार रखें। सभी के साथ खुश होकर बातचीत करें। बातचीत से गुड आइडियाज भी शेयर होंगे। जिससे ऑफिस के कामकाज में भी तेजी आएगी।

-ऑफिस के वातावरण को सकारात्मक बनाये रखने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप लोगों के पीठ पीछे उनकी बुराई कभी भी न करें। इससे दफ्तर में आपकी निगेटिव छवि बनेगी और लोग आपसे कतरायेंगे। इसलिए अपने सहकर्मियों को सदैव सम्मान दें।

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-ऑफिस के अपने कलीग्स को हमेशा अपने परिवार के सदस्यों की तरह मानें। इसलिए अगर कोई आपका सहकर्मी मुसीबत में है तो उसकी खुल कर मदद करें। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको नुकसान न उठाना पड़े। साथ ही अपने जूनियर को-वर्कर को उनके काम के लिए मोटिवेट करें और उनके अच्छे कार्यो पर उनकी सराहना भी करें।

-एक ऑफिस में कई तरह के लोग होते हैं और सबकी विचारधारा भी अलग होती है। सबका सोचने का नजरिया भी अलग होता है। ऐसे में यह संभव है कि आपका उनके साथ वैचारिक मतभेद हो जाए। ऐसे में उनकी मजाक न बनाएं। बल्कि उनकी बातों और विचारों को भी अहमियत दें। दफ्तर में काम के दौरान यूं तो किसी भी तरह के मतभेद को अवाॅयड करें और अगर ऐसी स्थिति बन रही हो तो स्वयं को संयमित कर दूरी बना लें।

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