प्राणि उद्यान में बिना फुटबाथ के नही मिलेगा प्रवेश, बर्ड फ्लू के मद्देनजर की गयी व्यवस्था

50

लखनऊ: नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान में अब बिना पांव धुले प्रवेश नही मिलेगा। बर्ड फ्लू से पक्षियों को बचाने के लिए नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान ने भी तैयारी शुरू कर दी है। प्राणि उद्यान प्रशासन द्वारा पक्षियों और लोगों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं।

प्राणि उद्यान के चिकित्सक डॉ. उत्कर्ष शुक्ला ने बताया कि लखनऊ में अभी बर्ड फ्लू का कोई मामला नही आया है। लेकिन इसके बावजूद भी चिड़ियाघर प्रशासन अलर्ट मोड पर है। उन्होंने बताया कि प्राणि उद्यान का स्टाफ बर्ड फ्लू किट का उपयोग कर रहा है। लोगों के लिए मुख्य द्वार पर फुटबाथ की व्यवस्था की गई है, जिसमें कैमिकल मिला हुआ होता है। जब लोग उसके ऊपर पांव रखकर गुजरते हैं तो उनके जूते सैनिटाइज हो जाते हैं।

यह भी पढ़ेंः-अब हाईस्कूल पास बेरोजगार लोगों को मिलेगी जॉब, ऐसे करें अप्लाई

इससे इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है। समय-समय पर चूने और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है। वहीं प्राणि उद्यान में बिना अनुमति के कोई भी चिड़िया नहीं लाई जाएगी। वहीं, डॉ. अशोक कश्यप ने बताया कि चिड़ियों के खाने में मल्टी विटामिन मिलाया जाता है, जिससे उनमें स्ट्रेस ना हो और वो फिट रह सकें। यदि इस समय प्राणि उद्यान में किसी चिड़िया की मौत होती है तो उसका टेस्ट कराया जाता है। कोई पक्षी अगर बीमार होता है तो उसकी देखभाल की जाएगी।