एलन मस्क ने किया Twitter की नई पॉलिसी की घोषणा, फेक न्यूज फैलाने वालों पर लगेगी लगाम

Twitter

वाशिंगटनः ट्विटर (Twitter) के मालिक बनने के बाद से एलन मस्क लगातार बदलाव कर रहे हैं इसी कड़ी में नए बॉस एलन मस्क ने शुक्रवार को ट्विटर की पालिसी का ऐलान कर दिया। एलन मस्क ने शुक्रवार को ट्विटर की नई नीति का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि नई ट्विटर नीति अभिव्यक्ति को स्वतंत्रता देती है, लेकिन रीच की नहीं। उन्होंने कहा कि ट्विटर अभद्र भाषा और नकारात्मक सामग्री वाले ट्वीट्स को बढ़ावा नहीं देगा और न ही उनका प्रचार करेगा। मस्क ने ट्वीट किया- ‘नई ट्विटर नीति बोलने की स्वतंत्रता है, लेकिन पहुंच की स्वतंत्रता नहीं है। निगेटिव ट्वीट्स को डिमोनेटाइज किया जाएगा। ट्विटर पर कोई विज्ञापन या अन्य रेवेन्यू नहीं होगा।’

ये भी पढ़ें..PM मोदी आज ईटानगर को देंगे बड़ी सौगात, अरुणाचल के पहले ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन

इसके साथ ही ट्विटर (Twitter) ने अमेरिकी कामेडियन कैथी ग्रिफिन और प्रोफेसर जार्डन पीटरसन के खातों को फिर बहाल कर दिया। एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खाते को अभी बहाल नहीं किया गया है। एलन मस्क ने ट्वीट करके खुद इस बात की जानकारी दी। उनके अनुसार, व्यंग्यात्मक वेबसाइट बेबीलोन बी का अकाउंट जरूर बहाल कर दिया गया है।

एलन मस्क ने कहा कि मई में वह ट्रंप के ट्विटर अकाउंट पर लगे प्रतिबंध को उलट देंगे। गौरतलब है ट्रंप का ट्विटर अकाउंट पिछले साल यूएस कैपिटल पर हुए हमले के बाद निलंबित कर दिया गया था। मस्क ने ट्विटर का नियंत्रण संभालने के बाद से ही प्लेटफार्म को नया रूप देने की कोशिश की है। टेस्ला के सीईओ मस्क ने यह आरोप लगाया कि ट्विटर ने अपने प्लेटफार्म पर स्पैम और नकली बाट खातों की संख्या को गलत तरीके से प्रस्तुत किया और ऐसा करके आपसी खरीद समझौते का उल्लंघन किया है।

उल्लेखनीय है कि ट्विटर को खरीदने के बाद मस्क ने ब्लू टिक के लिए शुल्क निर्धारित किया था, लेकिन इस कारण नकली खातों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो गई। इसके बाद मस्क ने उस फैसले को रद्द करते हुए कहा था जल्द ही ट्विटर की नई पालिसी की घोषणा करेंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)