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भारत में इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर की बिक्री 17 फीसदी बढ़ी, ओला ने हासिल की सबसे ज्यादा बाजार हिस्सेदारी

Electric 2-wheeler sales increased: विद्युतीकरण में सुधार के कारण भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया (ई2डब्ल्यू) की बिक्री दिसंबर में साल-दर-साल 17 प्रतिशत बढ़ी। ई 2-व्हीलर सेगमेंट में ओला इलेक्ट्रिक (Ola) वॉल्यूम के मामले में मार्केट लीडर बनी रही और मार्केट शेयर 40 फीसदी तक पहुंच गया।

ओला ने सबसे अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल की

बीएनपी पारिबा इंडिया ईवी रिपोर्ट के अनुसार, ओला ने सबसे अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल की, उसके बाद बजाज ऑटो का स्थान रहा, जबकि टीवीएस मोटर को सबसे अधिक नुकसान हुआ। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, “ओला की बाजार हिस्सेदारी में सुधार काफी हद तक कंपनी के मार्केटिंग अभियान ‘दिसंबर टू रिमेंबर’ से प्रेरित था, जिसके तहत उसने ग्राहकों को छूट की पेशकश की और अपने उत्पादों की कीमतें भी कम कीं।” ओला ने अपने S1X प्लस ई-स्कूटर की कीमत में 20,000 रुपये यानी 18 फीसदी की कटौती की है। दिल्ली, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश को छोड़कर अधिकांश राज्यों में बिक्री की मात्रा में (माह-दर-माह) गिरावट आई।

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दिल्ली में सबसे अधिक हुआ सुधार

दिल्ली में सबसे अधिक सुधार हुआ, नवंबर में 6.9 से बढ़कर 19.8 प्रतिशत हो गया, जो लगभग पूरी तरह से ओला द्वारा संचालित था। रिपोर्ट के अनुसार, “हम ओईएम को कम कीमत वाले मॉडल लॉन्च करते और ईवी अपनाने के लिए सकारात्मक उत्प्रेरक के रूप में आक्रामक छूट की पेशकश करते हुए देख रहे हैं। हालाँकि, FAME के बंद होने से निकट भविष्य में प्रतिकूल परिस्थितियाँ पैदा हो सकती हैं।”

दिसंबर में इलेक्ट्रिक यात्री वाहनों, इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए ईवी की पहुंच में सुधार हुआ, ई-थ्रीव्हीलर्स के लिए अब तक के उच्चतम स्तर और ईपीवी के लिए अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि गिरावट के बाद से, ई-दोपहिया वाहनों के लिए निवेश पर प्रोत्साहन में कमी से लगातार सुधार हुआ है और सब्सिडी में कटौती से पहले देखे गए स्तर के सामान्य होने की संभावना है। बिहार सरकार ने अगले पांच वर्षों के लिए एक नई ईवी नीति का अनावरण किया।

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