मध्य प्रदेश

Lok Sabha elections: चौथे चरण में मध्य प्रदेश की 8 सीटों पर थमा चुनावी प्रचार, 13 मई को वोटिंग

Lok-Sabha-Elections

भोपाल: लोकसभा चुनाव-2024 के चौथे चरण में मध्य प्रदेश के आठ संसदीय क्षेत्रों में सोमवार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। शनिवार शाम छह बजे से इन विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार बंद हो गया है। चुनाव आयोग ने मतदान की तैयारी पूरी कर ली है। चुनाव प्रचार थमने के बाद उम्मीदवार घर-घर जाकर प्रचार कर सकेंगे।

इन सीटों पर होगा चुनाव 

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि संसदीय क्षेत्रों में मतदान समाप्ति के निर्धारित समय से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार बंद करने का प्रावधान है। प्रचार की समय सीमा समाप्त होने के बाद बाहरी क्षेत्रों के उन व्यक्तियों को वह निर्वाचन क्षेत्र छोड़ना होगा, जो उस लोकसभा संसदीय क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं। इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सघन निगरानी अभियान भी चलाया जाता है।

गौरतलब है कि राज्य में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं। पहले तीन चरणों में 21 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। राज्य में लोकसभा चुनाव के चौथे और अंतिम चरण में आठ संसदीय क्षेत्रों देवास (अजा), उज्जैन (अजा), मंदसौर, रतलाम (अजजा), धार (अजजा), इंदौर, खरगौन (अजजा) एवं खंडवा में 13 मई को मतदान होगा।

यह भी पढ़ें-कानपुर से सीएम योगी की विपक्ष को ललकार, बोले- आतंकवाद से मुक्ति के लिए भाजपा की जीत जरूरी

किन सीटों पर कितने उम्मीदवार

इन सीटों से 74 उम्मीदवार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इंदौर में सबसे ज्यादा 14, रतलाम में 12, खंडवा में 11, उज्जैन में नौ, देवास और मंदसौर में आठ-आठ और धार में सात उम्मीदवार मैदान में हैं। इंदौर को छोड़कर अन्य सीटों पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है।

दरअसल, इंदौर सीट से कांग्रेस के अक्षय कांति बम ने अपना नामांकन वापस ले लिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे। इसके बाद इंदौर से बीजेपी प्रत्याशी शंकर लालवानी के सामने कोई मजबूत उम्मीदवार नहीं है। कांग्रेस ने इंदौर में नोटा बटन दबाने का अभियान चलाया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)