Eid al-Adha: बकरीद पर होंगे सुरक्षा के कड़े इंतजाम, चप्पे-चप्पे पर फोर्स रहेंगी तैनात

46
eid al-adha-2024

Eid al-Adha, रांचीः बकरीद को लेकर राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस मुख्यालय ने बताया है कि विभिन्न जिलों में 4900 पुलिस बल, रैपिड एक्शन पुलिस की छह कंपनियां, सीआरपीएफ की पांच कंपनियां, सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स की एक कंपनी के अलावा 5000 होमगार्ड जवानों की अतिरिक्त तैनाती की गई है। इसके अलावा सभी जोन के आईजी और डीआईजी के पास 1000 पुलिस बल रिजर्व में रखे गए हैं।

Eid al-Adha: संवेदनशील जगहों को किया गाय चिह्नित

डीजीपी के आदेश पर आईजी अभियान ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। राज्य भर के थानों में सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील जगहों को चिह्नित किया गया है। रांची, जमशेदपुर, हजारीबाग, गिरिडीह में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, इन जिलों में रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की गई है। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसपी को बकरीद के दौरान आवश्यकतानुसार जगहों पर सभी सुरक्षा उपकरणों के साथ जवानों की प्रतिनियुक्ति करने को कहा है।

Eid al-Adha:रांची में करीब 3000 जवान रहेंगे तैनात

संवेदनशील इलाकों में दंगा नियंत्रण उपकरण, बॉडी प्रोटेक्टर, लाठी, हेलमेट, केन शील्ड, आंसू गैस गन समेत अन्य उपकरणों के साथ जवान तैनात रहेंगे। ड्रोन कैमरे से भी उपद्रवी तत्वों पर नजर रखी जाएगी। पुलिसकर्मियों को किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। उधर, राजधानी रांची में बकरीद को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के लिए राजधानी रांची में करीब 3000 जवानों को तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ेंः- बकरीद से पहले सज गया बकरा बाजार, यहां 20 हजार से लेकर ढाई लाख रुपये तक के बकरे उपलब्ध

इस संबंध में एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि राजधानी रांची में बकरीद (Eid al-Adha) को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सभी डीएसपी और थाना प्रभारियों को अपने-अपने इलाकों में लगातार गश्त करने को कहा गया है। एसएसपी ने बताया कि सभी संवेदनशील जगहों पर रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की गई है, इसके अलावा झारखंड पुलिस के रैप, जैप, आईआरबी के जवानों को भी राजधानी में तैनात किया गया है।

सौहार्द बिगाड़ने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

उन्होंने बताया कि क्विक रिस्पांस टीम को भी अलर्ट पर रखा गया है, अगर कहीं से आपातकालीन व्यवस्था करनी होगी तो दस्ता तुरंत वहां मूव करेगा। इस बार पूरी राजधानी पर नजर रखने के लिए 70 जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनकी निगरानी के लिए 50 से अधिक जवानों को तैनात किया गया है।रांची एसएसपी ने कहा कि अगर कोई भी शांति और सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करेगा तो उसे गिरफ्तार कर जेल भेजने का निर्देश दिया गया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)