मोटर व्हीकल एक्ट के विरोध में उतरे वाहन चालक, जाम किया राजमार्ग

81

सोनभद्र: जहां एक तरफ केंद्र सरकार द्वारा ड्राइविंग को लेकर बनाए गए नए कानूनों से आम आदमी संतुष्ट नजर आ रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) में बदलाव के खिलाफ ड्राइवरों ने बगावत कर दी है। बगावत का नशा इस कदर था कि चालकों ने वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग को घंटों जाम रखा। ड्राइवरों का कहना है कि नए मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव के कारण 7 लाख रुपये का जुर्माना गरीब ड्राइवर कहां से लाएगा।

नए कानून में 10 साल की जेल का भी प्रावधान है। जिससे चालकों में डर का माहौल है। इसके चलते 1 जनवरी से वाहन चालकों की सांकेतिक हड़ताल भी देखने को मिल सकती है। बता दें कि सरकार ने हाल ही में तीन कानूनों में संशोधन किया और इसे राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद अब इसका विरोध भी शुरू हो गया है। पहली बार ट्रक चालकों ने सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन शुरू किया। जाम के दौरान चालकों ने अपनी मांगों पर ध्यान दिलाते हुए इस कानून को वापस लेने की मांग की है।

जानकारी के मुताबिक, शनिवार की सुबह चोपन थाना क्षेत्र के सलखन बाजार के पास ट्रक चालकों ने सड़क जाम कर नारेबाजी शुरू कर दी। ट्रक चालकों का कहना है कि सरकार जो नया कानून लेकर आयी है। इससे वाहन चालकों को काफी परेशानी होगी। जिसका वह विरोध करते हैं और सरकार से मांग करते हैं कि ऐसे कानून को तुरंत वापस लिया जाये।

यह भी पढ़ेंः-समाप्त हुआ पांच दिवसीय आपदा प्रशिक्षण कार्यक्रम, अपर जिलाधिकारी ने कही ये बात

वाहन चालकों द्वारा जाम लगाए जाने की सूचना मिलते ही चोपन थाना प्रभारी विश्वनाथ प्रताप सिंह तत्काल मौके पर पहुंचे और चालकों को समझाकर जाम खुलवाया और आश्वासन दिया कि आपकी मांगों को उच्च अधिकारियों तक भेजा जाएगा। इसके बाद जाम समाप्त हुआ। इस बीच करीब एक घंटे तक मुख्य राजमार्ग जाम रहा, जिससे दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गयी। जाम के कारण आम लोगों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

रिपोर्ट- अरविन्द गुप्ता, ब्यूरो चीफ, सोनभद्र

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)