चेहरे को खूबसूरत शेप देने को जरूर करें यह योगासन

45

नई दिल्लीः चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हरसंभव प्रयास किये जाते हैं। महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट यूज करते हैं। घरेलु फेस पैक भी इस्तेमाल करते हैं ताकि चेहरे का निखार बना रहे। लेकिन इन सब के बावजूद भी अगर चेहरे पर ग्लो नहीं दिख रहा तो परेशान होने की आवश्यकता नही है। आप केवल खुद के लिए कम से कम 20 से 25 मिनट का समय निकालकर योगासन करें। योगासन करने से आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार खुद ही आ जाएगा। खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आप इन योगासन को जरूर करें।

आप जिस तरह पानी को मुंह में लेकर कुल्ला करती हैं। उसी तरह आपको हवा मुंह में भरकर कुल्ला करें। अपने मुंह में हवा भरकर दाईं-बाईं ओर अपना मुंह चलाये और फिर सांस छोड़े। इस योगा को तीन से चार बार दोहरायें। इससे आपके चेहरे की मांसपशियों की एक्सरसाइज होगी। इसके अलावा सेल्फी लेते समय जिस तरह आप पाउट बनाने है। उसी तरह अपने गालों को अंदर कर आपको पाउट बनाना है। इसे भी चार-पांच दोहरायें। इस योगा से आपके गालों को शेप मिलेगा।

यह भी पढ़ें-किसानों की ट्रैक्टर रैली पर दखल नहीं देगा सुप्रीम कोर्ट, टिकैत बोले- होकर रहेगी रैली

वहीं चेहरे की चर्बी को कम करने और थकान को दूर करने के लिए इस योगा को जरूर करें। अपने पैरों को पीछे की ओर मोड़कर अपनी हथेलियों को अपनी जांघों पर रखें। अपनी पीठ को सीधा कर जीभ बाहर निकालें। जीभ को जितना हो सके उतना फैलाएं। अब एक गहरी सांस लें और छोड़े। इस योगा को छह से सात बार दोहरायें। यदि चेहरे की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो अपने चेहरे को ऊपर की ओर करें और अपने मुंह को खोलें और बंद करें। इस प्रक्रिया को तीन से चार बार दोहरायें। इससे चेहरे की चर्बी कम होगी और आपके चेहरे को खूबसूरत शेप मिलेगा।