Tuesday, June 18, 2024
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशशिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण पर मण्डलायुक्त सख्त, पोर्टल पर फीडिंग करने के...

शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण पर मण्डलायुक्त सख्त, पोर्टल पर फीडिंग करने के निर्देश

झांसीः आज मण्डलायुक्त डॉ आदर्श सिंह की अध्यक्षता में मण्डलीय विकास कार्यों की प्रगति एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में आयोजित की गई। बैठक में मण्डलायुक्त ने कर-करेत्तर की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि बैठक में विवरण पुस्तिका को सही एवं स्पष्ट आंकड़ों के साथ प्रस्तुत करें। सभी विभाग अपने मासिक लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु गम्भीरतापूर्वक प्रयासरत रहें। तीनों जनपदों के अपर जिलाधिकारी राजस्व वसूली की प्रगति का स्वयं अवलोकन करें।
उन्होंने कहा कि तीनों जनपदों में आईजीआरएस के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों का गुणवत्ता के साथ संतोषजनक तरीके से निस्तारित किया जाए, साथ ही निस्तारण के बाद पोर्टल पर फीडिंग का कार्य समय से पूर्ण किया जाये।

कृषि विभाग की समीक्षा –

कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि किसान सम्मान निधि के लम्बित आवेदनों का निस्तारण प्राथमिकता से करें, जिससे कोई पात्र कृषक किसान सम्मान निधि के लाभ वंचित न रह सके। निराश्रित गौवंश की समीक्षा के तहत उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि लम्पी वायरस पर नियंत्रण के लिए प्रत्येक पशु का टीकाकरण कराया जाये। सर्दी के मौसम के लिए गौशालाओं में संरक्षित गौवंश के संरक्षण एवं प्रबन्धन हेतु आवश्यक तैयारियां अभी से पूर्ण कर ली जायें, जिससे गौशालाओं में गौवंश बीमार न हो सकें।

ये भी पढ़ें..IGRS की समीक्षा में शिकायतों का निस्तारण असंतोषजनक मिलने पर डीएम ने जताई नाराजगी

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा-

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के तहत मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि स्वास्थ्य विभाग लोगों को अच्छी गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवायें मुहैया कराने हेतु निरंतर तत्परता के साथ कार्य करें। महिला चिकित्सालयों में प्रसव के समय आने वाली महिलाओं के आवश्यकता पड़ने पर संवेदनशील परिस्थितियों में ही सिजेरियन प्रसव किये जायें।

पोर्टल पर शिकायतों की समीक्षा –

निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा में मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि मण्डल के तीनों जनपद निवेश मित्र पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का निस्तारण निर्धारित समय अवधि में पूर्ण करें। प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत अधिक से अधिक पत्र लाभार्थियों को योजना से लाभान्वित कराये जायें।

कानून व्यवस्था की समीक्षा –

कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री के मंशानुरुप खनन माफिया, भूमाफिया, अपराधिक श्रेणी के लोगों के विरुद्ध प्राथमिकता से कार्रवाई की जाये। बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन एवं अन्य सार्वजिनिक स्थलों पर अवैध पार्किंग को नियंत्रित किया जाये। आगामी त्योहारों के दृष्टिगत मण्डल में कानून व्यवस्था सुदृढ रखने हेतु पुलिस विभाग इसी प्रकार अपने दायित्वों को पूर्ण करें।

बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक जोगेन्दर कुमार, जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, जिलाधिकारी जालौन चांदनी, जिलाधिकारी ललितपुर आलोक सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झांसी राजेश एस., वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जालौन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ललितपुर, मुख्य विकास अधिकारी झांसी, जालौन एवं ललितपुर, अपर आयुक्त प्रशासन सर्वेश कुमार, संयुक्त विकास आयुक्त मिथिलेश सचान, अपर नगर आयुक्त मुहम्मद कमर, अपर जिलाधिकारी झांसी, जालौन एवं ललितपुर, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या विभाग एसएन त्रिपाठी सहित अन्य संबंधित मण्डलीय/जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…

- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें