Tuesday, June 18, 2024
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशविकास कार्यक्रमों में झांसी को प्रदेश में मिला प्रथम स्थान, मंडलायुक्त ने...

विकास कार्यक्रमों में झांसी को प्रदेश में मिला प्रथम स्थान, मंडलायुक्त ने दी बधाई

jhansi-dm-ravindra-kumar

झांसी: प्रदेश सरकार के विकास एजेंडा कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में झांसी जनपद को प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। यह न सिर्फ झांसी मण्डल के लिए गौरव की बात है, बल्कि यह दर्शाता है कि जनपद के जिलाधिकारी सरकार के विकास एजेंडा कार्यक्रमों के प्रति गंभीरता से कार्य कर रहे हैं।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में झांसी को जनवरी माह में पूरे राज्य में सबसे अधिक ग्रेड मिले हैं। इस उपलब्धि पर मंडलायुक्त ने झांसी के जिलाधिकारी रविंद्र कुमार को बधाई दी। डीएम ने जानकारी दी कि सरकार के विकास एजेंडा कार्यक्रम के तहत कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग उप्र प्रदेश के जिलों की योजनावार ग्रेडिंग की जाती है। जनवरी महीने में झांसी को शत-प्रतिशत अंक मिले हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में शिथिलता बिल्कुल न बरतें और योजनाओं को समय में पूरा करने के लिये लक्ष्य निर्धारित करते हुए कार्य शुरू करें। डीएम ने विकास कार्यों से जुड़े सभी विभागीय अधिकारियों को भी बधाई दी।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि कार्यों के मूल्यांकन के लिये एक रणनीति तैयार की गई है। जिसके तहत त्रिस्तरीय समीक्षा की जाती है। इसमें जो विभाग कार्यों में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्हें इसी तरह कार्य करने के लिये प्रोत्साहन दिया जायेगा और जो विभाग ग्रेडिंग में पिछड़े थे, उन विभागों के अफसरों को सुधार के निर्देश दिये जाते हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में प्राप्त सी श्रेणी की शिकायतों के गुणवत्तापरक निपटारे पर ध्यान दिया गया और इनकी लगातार समीक्षा की गई। इसके अलावा बार-बार आने वाली शिकायतों की भी समीक्षा की गई इसके साथ ही रिपीटेड शिकायतों पर भी सतत समीक्षा करते हुए शिकायतों के बार-बार आने की जानकारी के लिए अधिकारियों को मौके पर भेजा गया और शिकायतों का निपटारा करवाया गया।

ये भी पढ़ें..सरकारी अस्पताल में मां के साथ सो रहे एक माह के…

डीएम ने बताया कि ऐसे गांव, मुहल्लों व क्षेत्रों को चिन्हित किया गया, जहां से अधिक विभागीय शिकायतें आ रही थीं। वहां संबंधित विभागीय अधिकारियों को भेज कर उक्त शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिये, ताकि रिपीटेड शिकायतों को रोका जा सके और ऐसे ही लगातार कार्यों से झांसी को प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। डीएम ने बताया कि इसी तरह भविष्य में भी सुधार की प्रक्रिया जारी रहेगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें