Bharat Jodo Yatra के लिए रोजाना 24 किमी पैदल चल रहे 75 वर्षीय दिग्विजय सिंह

भोपालः कांग्रेस के दिग्गज नेता और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह (75) संभवत: सबसे उम्रदराज नेता हैं, जो ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के हिस्से के रूप में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और हजारों अन्य लोगों के साथ रोजाना 24 किमी पैदल चल रहे हैं। सिंह, जो कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3,500 किलोमीटर के इस मार्च के योजनाकारों में से एक हैं, 7 सितंबर को शुरू हुई यात्रा के बाद से राहुल गांधी के साथ हैं।

ये भी पढ़ें..केरल में पीएफआई नेताओं की गिरफ्तारी का विरोध, शुक्रवार को बंद का आह्वान

मीडिया में वायरल हो रही एक तस्वीर में, अनुभवी नेता जो अक्सर आरएसएस और भाजपा या यहां तक कि अपनी पार्टी से जुड़े मुद्दों पर अपनी टिप्पणियों के साथ सुर्खियों में रहते हैं, को बिना तकिए के फर्श पर एक गद्दे पर सोते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेताओं द्वारा उनकी सादगी को उजागर करते हुए और उनके समर्पण को युवा पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए एक उदाहरण बताते हुए तस्वीर को बड़े पैमाने पर साझा किया जा रहा है।

रीवा के एक युवा कांग्रेस नेता, सिद्धार्थ तिवारी (राज), जो मध्य प्रदेश के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष (दिवंगत) श्रीनिवास तिवारी के पोते और पूर्व लोकसभा सांसद (दिवंगत) सुंदरलाल तिवारी के बेटे हैं, ने अपने ट्विटर हैंडल में लिखा, “कर्म योगी कुछ मत कहो, शोर करो! इस यात्रा को नए क्षितिज की ओर बढ़ते रहो। देश के लिए त्याग, तपस्या और समर्पण की भावना दिखाते हुए, यह तस्वीर सम्मान योग्य है। यह समर्पण हम सभी को सेवा के लिए अपना सब कुछ बलिदान करने के लिए प्रेरित करता है, देश और समाज।”

दिग्विजय सिंह ने 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले अपनी 192 दिनों की लंबी ‘नर्मदा यात्रा’ के दौरान उसी सादगी का प्रदर्शन किया था। वह फर्श पर सोते थे, उनके एक सहयोगी ने कहा, जो पूरी ‘नर्मदा परिक्रमा’ के दौरान उनके साथ थे। एक एमपी कांग्रेस नेता ने कहा, वर्तमान तस्वीर तब ली गई जब दिग्विजय पार्टी के कुछ अन्य कार्यकर्ताओं के साथ एक दिन के पैदल मार्च, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बाद आराम करने गए थे। इस बीच, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी अपने अध्यक्ष के चुनाव के लिए कमर कस रही है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)