Dhanbad: अवैध खनन के दौरान चाल धंसने से दो मजदूरों की मौत, कई दबे

28

Cave-caved-in-during-illegal-mining-in-Dhanbad

धनबाद: झारखंड के धनबाद में अवैध खनन (illegal mining in dhanbad) के दौरान चाल धंसने से बड़ा हादसा हो गया है। घटना ईसीएल मुगमा क्षेत्र के कापासारा आउटसोर्सिंग की है, जहां अवैध कोयला उत्खनन के दौरान चाल धंसने से दो लोगों की मौत हो गई है। घटना को लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश है।

बताया जाता है कि हादसा निरसा के ईसीएल मुगमा क्षेत्र अंतर्गत कापासारा आउटसोर्सिंग के बंद खदान में हुआ है। यहां पर सोमवार सुबह कुछ मजदूर अवैध खनन (illegal mining in dhanbad) कर रहे थे। इसी दौरान चाल धंस गई और मजदूर इसमें दब गए। इनमें से दो मजदूरों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि दस से बारह लोगों के दबे होने की आशंका है। मृतकों की पहचान एग्यारकुंड दक्षिण पंचायत के सियारकनाली निवासी यमुना राजवंशी (37) व केशरकूलर निवासी तापस दास (24) के रूप में हुई है। इधर, इस घटना की जानकारी के बाद मौके पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए। मौके पर भाजपा नेता प्रदीप बाउरी, समाजसेवी दारा बाउरी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पूरे मामले की जानकारी ली।

ये भी पढ़ें..अब मिड-डे मील में नौनिहालों को मिलेगा हलवा व लड्डू, दिशा-निर्देश जारी

ईसीएल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप

स्थानीय लोगों ने ईसीएल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाया। लोगों का कहना है कि ईसीएल द्वारा यहां आउटसोर्सिंग कराई जाती थी, जो लगभग 4 महीनों से बंद है। इसके बाद ईसीएल ने चाल को खुला छोड़ दिया है और यहां कोई सुरक्षाकर्मी भी मौजूद नहीं रहता। आउटसोर्सिंग बंद होने से मजदूर बेरोजगार हो गए हैं और रोजगार के लिए चाल में अवैध खनन को जाते हैं। यहां पर आए दिन इस तरह की घटनाएं होती रहती हैं, जिसमें अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)