Delhi Water Crisis: दिल्ली में जल संकट पर आर पार, आतिशी का ‘पानी सत्याग्रह’तीसरी दिन भी जारी

41
aap-leader-atishi

Delhi Water Crisis, नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में पानी की किल्लत बढ़ती है जा रही है। दिल्ली में पेयजल उत्पादन में सामान्य दिनों की तुलना में 100 एमजीडी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं पानी को लेकर भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी एक-दूसरे पर आरोप लगा रही हैं। इस बीच, राज्य के लिए पानी की मांग कर रही दिल्ली की मंत्री आतिशी (Atishi) का अनशन रविवार को तीसरे दिन भी जारी रहा।

दिल्ली के हक का पानी नहीं दे रही हरियाणा सरकार

आतिशी ने आज कहा कि हरियाणा का हथिनी कुंड पानी से भरा हुआ है, लेकिन वहां की सरकार ने दिल्ली के लिए पानी छोड़ने वाले गेट बंद कर दिए हैं। हरियाणा सरकार ने दिल्ली के हक का पानी बंद कर दिया है। आतिशी का कहना है कि जब तक दिल्ली के लोगों को उनके हक का पानी नहीं मिल जाता, उनका ‘जल सत्याग्रह’ जारी रहेगा। दूसरी ओर, दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली के पेयजल उत्पादन में अब 117 एमजीडी पानी की कमी है। उन्होंने आरोप लगाया कि आतिशी के अनशन पर बैठने के बाद हरियाणा ने और पानी रोकना शुरू कर दिया है। इससे प्रतिदिन करीब 17 एमजीडी पानी की अतिरिक्त कमी हो गई है।

सौरभ भारद्वाज का कहना है कि एक एमजीडी पानी से करीब 28,500 लोगों की पानी की जरूरत पूरी होती है। उन्होंने बताया कि पहले दिल्ली में 100 एमजीडी पानी की कमी थी। अब 117 एमजीडी पानी की कमी है। अतिरिक्त 17 एमजीडी पानी से दिल्ली के करीब 4.85 लाख लोगों की जरूरत पूरी होती है। उन्होंने आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से दिल्ली को कम पानी दिया जा रहा है। पहले दिल्ली में हर दिन करीब 1000 एमजीडी पानी का उत्पादन हो रहा था। 21 जून को यह घटकर 896 एमजीडी रह गया है।

ये भी पढ़ेंः-Bihar Bridge Collapse: बिहार में एक और पुल भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा, एक सप्ताह में तीसरा ब्रिज हुआ धराशायी

AAP का आरोप हरियाणा से आने वाले पानी में हो रही कटौती

दिल्ली सरकार ने आरोप लगाया कि हरियाणा से आने वाले पानी में लगातार कटौती (Delhi Water Crisis) की जा रही है। उन्होंने इस मुद्दे पर केंद्र सरकार पर भी हमला बोला और कहा कि ‘एक भारत एक टीम’ की बात करने वाले आज अपने ही देश की राजधानी के लोगों को प्यासा रख रहे हैं। जल संकट के मुद्दे पर दिल्ली सरकार के मंत्री आज उपराज्यपाल से भी मुलाकात करेंगे। सौरभ भारद्वाज ने कहा, “इससे पहले आतिशी और मैंने पानी के मुद्दे पर उपराज्यपाल से मुलाकात की थी। उपराज्यपाल ने इस मुलाकात को तीन कैमरों में रिकॉर्ड किया था।”

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)