Rain Update: मई में ही लगी है सावन की झड़ी, गर्मी हुई छू मंतर, तीन दिन ऐसे ही रहेंगा मौसम

18
monsoon-2023

rain

नई दिल्लीः देश में बरसों बाद इस साल मई में मौसम खुशगवार है। सावन की झड़ी लगी हुई है। रह-रहकर हो रही बरसात (Rain Update) से पारा काफी नीचे चला गया है। आग बरसाने वाला सूरज भी बादलों की ओट में है। लगता है जैसे मई जून की भीषण गर्मी से पहले कुदरत अपने कैलेंडर में खुद भूल हो गई है। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिनों तक ऐसे ही हालात बने रहेंगे की संभवना। इस बेमौसम बारिश ने खेती को पूरी तरह से चौपट कर दिया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 13 डिग्री सेल्सियस कम 26.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। ऐसा तापमान अमूमन अक्टूबर और नवंबर में रहता है। न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। कल सुबह साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे 14.5 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई।

ये भी पढ़ें..मैच के बाद मैदान पर कोहली-गंभीर भिड़े, जमकर हुई तू-तू मैं-मैं, खिलाड़ियों ने किया बीच बचाव, देंखे VIDEO

बता दें कि राजधानी दिल्ली में मई के महीने में औसत 19.7 मिमी बारिश (Rain Update) होने की उम्मीद रहती है। लेकिन महीने के पहले ही दिन इसका करीब 70 फीसदी कोटा पूरा हो गया। इसके एमपी के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से बादल छाए हुए हैं। राजधानी भोपाल, सीहोर सहित कई जिलों में बारिश से मौसम बदल गया है। जिससे भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली। वहीं बिहार में भी मौसम करवट ली है। राजधानी पटना में रविवार को तेज हवा आंधी के साथ जोरदार बारिश हुई। वहीं तेज हवा और बारिश के साथ ही ओलावृष्टि भी हुई।

delhi-rain-imd

बता दें कि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर बना हुआ है। वहीं जम्मू कश्मीर में आज भी बादल छाए हुए हैं। हल्की बारिश का अनुमान भी मौसम विभाग ने जताया है। उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी हो रही है। केदारनाथ और बद्रीनाथ में खराब मौसम के चलते चारधाम यात्रा रोक दी गई है। वहीं आईएमडी का कहना है कि मई महीने के पहले तीन दिन मौसम बदला हुआ ही रहेगा। कई जगह हल्की से मध्यम बारिश और कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)