Kisan Andolan: किसानों का आंदोलन आज, भारी भरकम बैरिकेड से सीमाएं सील

kisan-andolan

Kisan Andolan, नई दिल्लीः यूनियनों के आह्वान पर देशभर के कई किसान आज (मंगलवार) दिल्ली कूच करेंगे। इसको लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। वैसे तो कथित तौर पर यह देश के करीब 200 किसान संगठनों का आंदोलन है, लेकिन इसमें मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान हिस्सा लेने वाले हैं।

दिल्ली से सटे बॉर्डर सील

इसीलिए इन राज्यों से सटे सिंघु बॉर्डर और गाज़ीपुर बॉर्डर पर उन्हें रोकने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। पिछले किसान आंदोलन को देखते हुए पहले से ही सावधानी बरती जा रही है। दिल्ली से सटे हरियाणा बॉर्डर पर सशस्त्र बलों की 11 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं। हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से आने वाली सड़कों पर बड़े-बड़े सीमेंट के स्लैब, कंटीले तार और कीलें लगाकर ट्रैक्टरों को दिल्ली की सीमा में प्रवेश करने से रोकने की व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें..Farmers protest: प्रशासन ने पूरी की तैयारी, सड़क के दोनों ओर खोदी खाई

किसानों के साथ बातचीत रही बेनतीजा

गौरतलब है कि किसानों के पहले से घोषित दिल्ली कूच को देखते हुए सरकार की ओर से सोमवार को एक बार फिर कोशिशें की गईं। कल देर रात किसान नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के बीच एक बार फिर बातचीत हुई, लेकिन बेनतीजा रही। किसान नेता एमएसपी यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य समेत अन्य मांगों पर अड़े हैं और सरकार के किसी भी आश्वासन को खारिज कर दिया है।

किसान आंदोलन के मद्देनजर हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से नियमित रूप से दिल्ली आने वाले लोगों को आज काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सरकार यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि किसान आज विरोध प्रदर्शन करें और बॉर्डर से वापस चले जाएं और पिछली बार की तरह धरने पर न बैठें। वहीं कुछ किसान नेता आंदोलन को लंबे समय तक जारी रखने का संकेत दे रहे हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)