CWG 2022: पैरा टेबल टेनिस के फाइनल में पहुंचीं भाविना पटेल, कुश्ती में बजरंग और दीपक जीते

Tokyo Paralympics

बर्मिघमः कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आज आठवां दिन है। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है। भारत अब तक 20 पदक जीत चुका है। इसमें 6 गोल्ड, 7 सिल्वर और सात ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। पदक तालिका में भारत सातवें स्थान पर बना हुआ है। इसके अलावा सात भारतीय मुक्केबाज भी अपना पदक पक्का कर चुके हैं। इस तरह भारत को कम से कम 27 मेडल मिलना तय है। आठवें दिन कुल 17 गोल्ड मेडल दांव पर है। भारत की नज़र आज ज्यादा से ज्यादा गोल्ड मेडल जीतकर पदक तालिका के टॉप 5 में एंट्री करने की होगी। हालांकि शुक्रवार को भारतीय खिलाड़ी किसी भी गोल्ड मेडल इवेंट में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। इस बीच भाविना ने भी पैरा टेबल टेनिस के फाइनल में जगह बना ली है और पदक पक्का कर लिया है।

ये भी पढ़ें..Breaking News: सीतापुर में गड्ढा मुक्त सड़कों के दावे हवाहवाई

पैरा टेबल टेनिस में पदक पक्का

टोक्यो पैरालिंपिक की रजत पदक विजेता भाविना पटेल ने पैरा महिला टेबल टेनिस एकल वर्ग 3-5 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड की सू बेली को 3-0 हराकर राष्ट्रमंडल खेल 2022 के फाइनल में प्रवेश किया। इसके साथ ही भाविना ने भारत के लिए कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया है। हालांकि भारत के राज अरविंदन अलागर पुरुष एकल वर्ग 3-5 के सेमीफाइनल में नाइजीरिया के नासिरू सुले से 1-3 (7-11, 11-8, 11-4, 11-7) से हार गए। राज अब कांस्य पदक मुकाबले में खेलेंगे। भाविना ने सेमीफाइनल में शानदार शुरूआत की और आसानी से पहला गेम 11-6 से जीत लिया। उन्होंने मैच में अपना पूरा दबदबा कायम रखते हुए दूसरा गेम भी 11-6 से जीत लिया। इसके बाद उन्होंने तीसरे गेम में बेली को आसानी से एकतरफा अंदाज में 11-6 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। भाविना ने इससे पहले क्वार्टरफाइनल में फिजी की अकानिसी लाटू को हराकर महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। भाविना ने अपने महिला एकल वर्ग 3-5 के मैच में, लाटू को 11-1, 11-5, 11-1 से हराया था।

बजरंग और दीपक ने जीत के साथ की शुरूआत

वहीं कुश्ती में भारतीय पहलवानों ने जीत के साथ शानदार शुरूआत की है। पुरुषों के फ्रीस्टाइल 65 किग्रा वर्ग में बजरंग पुनिया और 86 किग्रा वर्ग में दीपक पुनिया ने शानदार जीत की है। स्टार भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया को राष्ट्रमंडल खेलों में 65 किग्रा क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए दो मिनट से भी कम समय लगा। उन्होंने अपने शुरुआती मुकाबले में नौरौ के लोव बिंघम को 4-0 से हराया। गत चैंपियन के रूप में मैदान में प्रवेश करने वाले बजरंग ने लगभग एक मिनट के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी को मापा और फिर एक झटके में मुकाबला खत्म करने के लिए उसे लॉक पोजीशन से मैट पर चित कर दिया। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग का अगला मुकाबला मॉरीशस के जीन गुइलियान जोरिस बंदो से होगा। वहीं, दीपक पुनिया ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 86 किग्रा वर्ग में न्यूजीलैंड के मैथ्यू ऑक्सेनहैम को हराया। दीपक ने एकतरफा मुकाबले में मैथ्यू को 10-0 से हराया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)