फसल बीमा योजना के 5 साल पूरे, पीएम मोदी ने कहा, करोड़ों किसानों को हुआ फायदा

56

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बुधवार को पांच साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इससे नुकसान का कवरेज बढ़ने और जोखिम कम होने से करोड़ों किसानों को लाभ हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना से किसानों को मिलने वाले फायदे गिनाए हैं। उन्होंने कहा है कि योजना से संबंधित ऐसी सभी जानकारियां नमो ऐप के योर वाइस सेक्शन में रखी गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, देश के अन्नदाताओं को प्रकृति के प्रकोप से सुरक्षा प्रदान करने वाली पीएम फसल बीमा योजना के आज 5 साल पूरे हो गए हैं। इस स्कीम के तहत नुकसान का कवरेज बढ़ने और जोखिम कम होने से करोड़ों किसानों को लाभ हुआ है। इसके सभी लाभार्थियों को मेरी बहुत-बहुत बधाई।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, पीएम फसल बीमा योजना ने कैसे किसानों को अधिक से अधिक लाभ सुनिश्चित किया है? दावों के निस्तारण में कैसे पूरी पारदर्शिता बरती गई है? प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से संबंधित ऐसी सभी जानकारियां नमो ऐप के योर वाइस सेक्शन में रखी गई हैं।

उधर, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अपने एक संदेश में कहा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना- 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना हमारा लक्ष्य है। हमारी नीति का उद्देश्य किसानों को बीज से बाजार तक हर कदम पर मदद प्रदान करना है।

यह भी पढ़ेंः-‘भाबीजी घर पर हैं’ की शूटिंग के पहले दिन नेहा ने सोशल मीडिया पर शेयर की वीडियो

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 जनवरी 2016 को एक नई योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) का अनावरण किया था। इस योजना का मकसद, उन किसानों पर प्रीमियम का बोझ कम करना है जो अपनी खेती के लिए ऋण लेते हैं। खराब मौसम से किसानों को हुए नुकसान से राहत दिलाने के लिए यह योजना शुरू की गई है।