पटना के एनएमसीएच में स्टोर हुई कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री बोले-जनता के लिए हर्ष का दिन

56

 

पटनाः कोरोना वैक्सीन की पहली खेप बिहार की राजधानी पटना मंगलवार दोपहर करीब दो बजे पहुंच गई। तीन गाड़ियों में रखी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में तैयार कोविशील्ड वैक्सीन को नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनएमसीएच) में लाकर स्टोरेज किया गया है।

यह भी पढ़ें-यहां निकली हैं अटेंडेंट ग्रेड के लिए भर्तियां, आप भी कर सकते हैं अप्लाई

बिहार स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कोविशील्ड वैक्सीन के पटना पहुंचने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेशवासियों के लिए आज हर्ष का दिन है। यह दिन ऐतिहासिक और खुुशी से भरा हुआ है। वैक्सीन की पहली खेप पटना पहुंच चुकी है। बिहारवासियों का इंतजार खत्म हुआ। उन्होंने कहा कि सबसे पहले नीतीश कुमार 16 जनवरी को सुबह 10.45 मिनट पर एनएमसीएच पहुंचेंगे। उसके बाद वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कोरोना वैक्सीन की दूसरी किस्त बुधवार को पटना एयरपोर्ट पहुंचेगी।

कोरोना वैक्सीन का एयर ट्रांसपोर्टेशन देख रही कंपनी एसबी लॉजिस्टिक के एमडी संदीप भोसले ने बताया, कुल 8 उड़ानों के जरिए कोविशील्ड वैक्सीन को देश के 13 लोकेशन में भेजा जाएगा। पहली उड़ान दिल्ली के लिए थी। उल्लेखनीय है कि बिहार में कुल 54,900 वाइल पहुंची हैं जिसमें करीब साढ़े पांच लाख लोगों को डोज मिलेगी। पहले श्रेणी में हेल्थ वर्कर और उसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर को डोज प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी। राज्य में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू किया जाएगा। इसके लिए बिहार में कुल 300 सेंटर बनाए गए हैं। रीजनल सेंटर की संख्या 10 है यानि इन सभी रीजनल सेंटर्स पर वैक्सीन की खेप पहले पहुंचेगी।