कांग्रेस नेता सुरजेवाला बोले- भाजपा की मनमर्जी से दांव पर लाखों युवाओं का भविष्य

49
congress-leader-surjewala

चंडीगढ़: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के महासचिव एवं सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) ने हरियाणा की भाजपा सरकार पर 20 लाख से अधिक युवाओं का जीवन बर्बाद करने का आरोप लगाया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सुरजेवाला ने सोमवार को यहां बयान जारी कर कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद युवा अपने भविष्य को लेकर चिंतित हो रहे हैं।

नही दी गई ज्वाइनिंग रिपोर्ट

उन्होंने कहा कि ग्रुप डी भर्ती में कुल 13,657 पद हैं, जिसके लिए 13 लाख 50 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसके लिए सीईटी मेरिट के आधार पर चयन किया गया, जिसमें सामाजिक-आर्थिक आधार के पांच अंक भी जोड़े गए। करीब 11,000 युवा नौकरी ज्वाइन कर चुके हैं और 2,657 युवाओं ने अभी तक ज्वाइनिंग रिपोर्ट नहीं दी है। अब इन सभी युवाओं की नौकरी पर बर्खास्तगी की तलवार लटक रही है। ग्रुप सी के सब ग्रुप नंबर 1 और 2 में तकनीकी पद जेई, ड्राफ्ट्समैन आदि शामिल हैं।

अधर में युवाओं का भविष्य

दो हजार पदों के लिए 10 हजार से अधिक युवाओं ने पेपर दिया था। इसमें सीईटी प्रारंभिक योग्यता परीक्षा थी, जिसका परिणाम सामाजिक-अर्थशास्त्र के पांच अंकों के आधार पर बनाया गया था। उत्तीर्ण छात्रों के लिए एक और परीक्षा ली गई। इन छात्रों की नौकरी भी अब जाने का खतरा मंडरा रहा है। इसी तरह ग्रुप सी के उप-ग्रुप 56 और 57 में कुल 12 हजार पद थे। ग्रुप नंबर 56 में योग्यता स्नातक और ग्रुप नंबर 57 में योग्यता 12वीं पास थी। इन ग्रुपों की परीक्षा सामाजिक-अर्थशास्त्र के 5 अंक जोड़कर ली गई है।

यह भी पढ़ेंः-CM केजरीवाल को SC से राहत नहीं, हाईकोर्ट के फैसले का करना होगा इंतजार

अब यह परीक्षा रद्द हो जाएगी और लाखों युवाओं का भविष्य एक बार फिर अधर में लटक जाएगा। इसी तरह टीजीटी शिक्षकों के 7441 पदों का मामला कोर्ट में लंबित है। जिसका परिणाम दो तरह के अंकों के आधार पर लिया गया है। सुरजेवाला ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ग्रुप डी में 13 लाख 50 हजार और ग्रुप सी में 11 लाख अभ्यर्थियों का भविष्य बर्बाद करने के लिए हरियाणा सरकार सीधे तौर पर जिम्मेदार है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)