पौष माह में मेघ हुए मेहरबान, लगातार बारिश से गिरा तापमान

लखनऊः नये साल की शुरूआत से ही ठंड अपना असर दिखा रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत अधिकांश जनपदों में कहीं तेज तो हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है। वहीं बारिश के साथ तेज हवाओं ने ठंड और बढ़ा दिया है। राजधानी लखनऊ में सुबह से बारिश का दौर जारी है। इसके साथ ही तेज हवाओं से ठंडक में इजाफा हुआ है। मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार को भी अधिकांश जगह पर हल्की या तेज बारिश होगी। मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में घने कोहरे की चेतावनी भी जारी की है। लखनऊ में आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक आने वाले दो से तीन दिनों तक मौसम इसी तरह बना रहेगा।

वहीं उत्तर प्रदेश के मेरठ और आसपास के जिलों में शुक्रवार की रात से ही रूक-रूक के बारिश हो रही है। शनिवार की सुबह भी लोगों को तेज बारिश का सामना करना पड़ा। मौसम विज्ञानियों ने शनिवार व रविवार मेरठ समेत आसपास के जिलों में बारिश के आसार बताए हैं। शुक्रवार को दिनभर आसमान में बादल ही छाए रहे। अगले 24 घंटों में कई स्थानों पर रात्रि व सुबह के समय घने कोहरे के आसार जताए गए है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दस जनवरी के बाद ही मौसम साफ होगा। लगातार बारिश होने के कारण मेरठ शहर में कई स्थानों पर जलभराव के हालात बन गए हैं।

यह भी पढ़ें-बेलगाम रफ्तार से बढ़ रहा कोरोना, देश में सवा लाख के पार पहुंचा संक्रमण का आंकड़ा

भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान मोदीपुरम के मौसम विज्ञानी डा. एन. सुभाष ने बताया कि शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री है, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। अधिकतम तापमान 19.9 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम था। उन्होंने बताया कि शनिवार को 3.5 मिलीमीटर बारिश हो सकती है। आसमान में बादल पूरी तरह से छाए रहेंगे। कृषि विश्वविद्यालय मोदीपुरम ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल अधिकारी डा. उदय प्रताप शाही ने बताया कि सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण 08 व 09 जनवरी को 06 मिमी से 16 मिमी तक बारिश हो सकती है। बताया कि जम्मू-कश्मीर व हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी व बारिश अगले तीन दिन जारी रहेगी। जिससे मैदानी क्षेत्रों में ठंड बनी रहेगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)