दालचीनी का पानी करता है शुगर को कंट्रोल, जानिए इसके फायदे और बनाने का तरीका

दिल्ली: दालचीनी का उपयोग खाने की चीजों में कई प्रकार से किया जाता है। इसके इस्तेमाल से खाने को स्वादिष्ट बनाया जाता है। पर क्या आपको पता है कि यदि नियमित रुप से इसका सेवन किया जाएं, तो इससे कई प्रकार की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। दालचीनी में पॉलीफिनॉल होता है, जो पेट की कई प्रकार की समस्याओं को दूर करता है, इसके अलावा इसमें बैक्टीरियल और एंटी फंगल के गुण भी पाएं जाते हैं, जो वेट कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी सहायक है। रोजाना इसका उपयोग करने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। तो आइए जानते है कि दालचीनी के और क्या-क्या फायदे होते हैं।

वेट कम करने में है फायदेमंद

यदि आप वेट कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो दालचीनी का पानी काफी फायदेमंद हो सकता है। इसका पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट हाई होता है, जिससे वेट कम करने में मदद मिलती है। ज्यादातर लोग इसका सेवन सुबह करते हैं। इसके सेवन से वेट कम होता है।

ये भी पढ़ें-इन चीजों को सीधे चेहरे पर न लगाएं, नहीं तो हो…

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

दालचीनी में पॉलीफेनॉल के अलावा एंटी वायरल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं। इसका पानी पीने से इम्यूनिटी काफी बूस्ट होती है। शरीर की इम्यूनिटी अच्छी होने पर थकान महसूस नहीं होती। कमजोर इम्यूनिटी से स्किन ड्राई और बैक्टीरिया या फंगस की समस्या हो सकती है। इसलिए दालचीनी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है।

डायबिटीज में है फायदेमंद

दालचीनी का उपयोग करने से शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। यह ब्लड शुगर स्तर को कंट्रोल करके डायबिटीज में आराम पहुंचाता है। दालचीनी का पानी पीने से शरीर में इंसुलिन का लेवल कम होता है।

ऐसे तैयार करें दालचीनी का पानी

दालचीनी का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बाउल लें, इसके बाद थोड़ा पानी लें। पानी के गर्म होने के बाद इसमें दालचीनी का पाउडर या फिर दालचीनी को पीसकर डालें। जब पानी ठंड़ा हो जाएं, तो इसमें थोड़ी मात्रा में शहद डालें ताकि कड़वाहट कम हो सके।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…