सीएम योगी ने लोहिया संस्थान पहुंच लिया वैक्सीनेशन का जायजा, 28-29 जनवरी को भी चलेगा कार्यक्रम

41

लखनऊः प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए दूसरे दौर का कार्यक्रम शुक्रवार को चल रहा है। आज 1.48 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं अभियान की जानकारी ले रहे हैं। उन्होंने राजधानी के डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आरएमएलआईएमएस) में जाकर वैक्सीनेशन का जायजा लिया और निर्देश दिए।

वहीं कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना, अपर मुख्य सचिव डॉक्टर रजनीश दुबे के साथ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने एसजीपीजीआई में कोविड वैक्सीनेशन का निरीक्षण किया। अभियान के बारे में अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि आज के साथ ही 28 और 29 जनवरी को भी सभी जनपदों में दोनों प्रकार की कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण किया जाएगा। इन तीन दिनों 4,45,000 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान प्रथम दिन विगत 16 जनवरी को छूटे हुए स्वास्थ्यकर्मी भी इन तीन दिनों में टीकाकरण से लाभान्वित होंगे। इस तीन दिवसीय टीकाकरण अभियान में कुल 4,450 टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक सत्र में सेवारत 6 सदस्यीय टीम 100 प्रथम पंक्ति के स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस प्रकार प्रदेश के लगभग आधे स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण इस अभियान द्वारा सम्पन्न करने का लक्ष्य है।

यह भी पढ़ें-पौष पुत्रदा एकादशीः इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ…

अपर मुख्य सचिव के मुताबिक अन्य टीकों की तरह इस टीके के कुछ लाभार्थियों को एक-दो दिन का सामान्य बुखार या अन्य मामूली स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जो स्वतः ही ठीक हो जाती हैं। अभी तक जिन लोगों का टीकाकरण हुआ है, वह सभी लाभार्थी स्वस्थ हैं। श्री प्रसाद ने बताया कि उन्होंने स्वयं टीका लगवाया है और सभी से अनुरोध है कि इस जानलेवा वैश्विक महामारी से बचाव के लिए अपनी बारी आने पर टीकाकरण कराना चाहिए। श्री प्रसाद ने बताया कि टीकाकरण के दौरान सभी सुरक्षा के नियमों का पालन किया जा रहा है। कोल्ड चेन पाॅइन्टस पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं एवं टीकाकरण सत्र की निगरानी भी की जा रही है।