Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा में बढ़ा मौत का आंकड़ा, अब तक 100 श्रद्धालुओं ने गंवाई जान

12
chardham-yatra-2024-100-devotees-have-died

Chardham Yatra 2024, देहरादूनः उत्तराखंड में चार धाम यात्रा सुचारू रूप से संचालित हो रही है। हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु चारों धामों के दर्शन कर रहे हैं। वहीं, चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों की मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। 10 मई से शुरू हुई चार धाम यात्रा के दौरान अब तक 100 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है।

Chardham Yatra 2024: कहा कितने श्रद्धालुओं की हुई मौत

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने रविवार को सचिवालय स्थित कंट्रोल रूम से तीर्थयात्रियों की मौत की रिपोर्ट जारी की है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, कपाट खुलने के बाद से अब तक केदारनाथ में सबसे ज्यादा 49 तीर्थयात्रियों की मौत हुई है। इसके बाद बदरीनाथ में 22, यमुनोत्री में 22 और गंगोत्री में सात तीर्थयात्रियों की मौत यात्रा के दौरान हुई है।

ये भी पढ़ेंः- Haridwar: मानसून से पहले सरकार ने कसी कमर, बाढ़ नियंत्रण को लेकर किया समीक्षा बैठक

जानें मौतों पर स्वास्थ्य विभाग ने क्या कुछ कहा-

श्रद्धालुओं की मौतों की बढ़ती संख्या को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यात्रा के दौरान होने वाली मौतों में अधिकतर बुजुर्ग और पहले से किसी बीमारी से ग्रसित लोगों की हो रही हैं। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि चारधाम यात्रा से पहले तीर्थयात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

विभाग के मुताबिक अब तक करीब दो लाख श्रद्धालुओं की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इसके बावजूद बड़ी संख्या में तीर्थयात्री अपनी बीमारी छिपाकर यात्रा पर पहुंच रहे हैं। दरअसल, विभाग की ओर से चारधाम तीर्थयात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। इसके तहत यात्रा पर आने से पहले अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य जांच कराने और हालत गंभीर होने पर यात्रा न करने की सलाह दी गई है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)