UGC-NET परीक्षा धांधली मामले में CBI ने दर्ज किया केस, परीक्षा से पहले लीक हो गया था पेपर

69
UGC-NET-exam-scam

UGC NET Exam 2024, नई दिल्लीः केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर सीबीआई ने UGC NET पेपर लीक मामले में केस दर्ज कर लिया है। CBI ने इस मामले में IPC की धारा 420 और 120B के तहत मामला दर्ज किया है। अब केंद्रीय एजेंसी कथित धांधली की जांच करेगी। धांधली का मामला सामने आने पर 18 जून को हुई परीक्षा 19 जून को रद्द कर दी गई थी।

वैसे तो अनियमितताओं के चलते पूरी यूजीसी नेट परीक्षा रद्द कर दी गई है, लेकिन इस परीक्षा में धांधली को लेकर जिस तरह के खुलासे हो रहे हैं, वे चौंकाने वाले हैं। खासकर परीक्षा माफिया के हौसले कितने बुलंद हैं, इसका अंदाजा नीट पेपर लीक विवाद के बीच एक और पेपर लीक करने की उनकी हिमाकत से लगाया जा सकता है।

UGC NET Exam 2024: परीक्षा से पहले लीक हुआ पेपर

परीक्षा माफियों ने न केवल परीक्षा से एक दिन पहले UGC NET का पेपर लीक किया, बल्कि सोशल नेटवर्किंग साइट टेलीग्राम के जरिए इसे देशभर में वितरित भी किया। बाद में कोचिंग संस्थानों के जरिए इसे छात्रों को 5-5 हजार रुपये में बेचने की भी जानकारी सामने आई है। वहीं शिक्षा मंत्रालय का मानना है कि यूजीसी नेट प्रश्नपत्र लीक, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की संस्थागत विफलता है।

ये भी पढ़ेंः- NEET पेपर लीक मामले में राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर बोला हमला, कहा- संसद में उठाएंगे मुद्दा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यूजीसी नेट को लेकर बताया कि डार्क नेट में इसके प्रश्न आ गए थे। उन प्रश्नों को असली प्रश्न पत्र के साथ टैली करवाया गया। जब यह स्पष्ट हो गया कि ये प्रश्न यूजीसी नेट के असली प्रश्नों के साथ मिलते हैं, तो पेपर रद्द करने का फैसला लिया गया। सरकार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में आमूलचूल परिवर्तन करने जा रही है। पेपर लीक की समस्या से जूझ रही NTA को नया स्वरूप दिया जाएगा। इसके लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जा रहा है। यह समिति नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) में सुधार के लिए सरकार को अपनी सिफारिशें देगी।

छात्रों के भविष्य नहीं होगा खिलवाड़-शिक्षा मंत्री 

वहीं नीट को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमें लाखों मेधावी छात्रों के हितों का ध्यान रखना है, जिन्होंने काफी मेहनत से नीट परीक्षा पास करने में सफलता पाई है। उन्होंने नीट मामले में पटना पुलिस के काम की तारीफ की और कहा कि अभी कुछ जानकारी आनी बाकी है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम पटना पुलिस की जांच से संतुष्ट हैं। पटना पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से लगातार बातचीत हो रही है। बिहार पुलिस इस मामले में कुछ और अनुसंधान कर रही है। धर्मेंद्र प्रधान ने विपक्ष से इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करने का अनुरोध किया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)