ब्रिस्बेन टेस्ट : भारत के सामने कठिन चुनौती, तय करना है लंबा सफर

57

ब्रिस्बेनः यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को मोहम्मद सिराज के पांच और शार्दूल ठाकुर के चार विकेट के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 294 रनों पर सीमित कर दिया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया मेहमान टीम के सामने 328 रनों का मजबूत लक्ष्य रख पाने में सफल रही। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने बिना किसी नुकसान के चार रन बना लिए हैं और अभी भी उसे जीत के लिए 324 रन और चाहिए। बारिश के कारण हालांकि दिन का खेल जल्दी खत्म कर दिया गया।

रोहित शर्मा चार रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि शुभमन गिल ने अभी खाता नहीं खोला है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे और भारत को पहली पारी में 336 रनों तक सीमित कर दूसरी पारी में 33 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया कोई बड़ा स्कोर तो नहीं कर पाई, लेकिन वह भारत को एक मजबूत लक्ष्य देने में सफल रही है। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए स्मिथ ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए। डेविड वार्नर ने 48 रनों का योगदान दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन बिना किसी नुकसान के 21 रनों से आगे खेलना शुरू किया। पहले सत्र में उसने चार विकेट खोए और दूसरे सत्र में तीन। आखिरी के सत्र में उसने अपने बाकी बचे तीनों विकेट खो दिए।

दिन की शुरुआत मार्कस हैरिस और डेविड वार्नर की जोड़ी ने मजबूती के साथ की थी। इस जोड़ी ने टीम के लिए पहले विकेट के लिए 89 रन जोड़े। हैरिस के रूप में ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट खोया। 82 गेंदों पर 38 रन बनाने वाले हैरिस को ठाकुर ने विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। स्कोर में दो रनों का ही इजाफा हुआ था और तभी वॉशिंगटन सुंदर ने वार्नर को एलबीडब्ल्यू आउट कर उनको अर्धशतक बनाने से रोक दिया।

वार्नर ने 75 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके मारे और 48 रन बनाए। यहां से ऑस्ट्रेलिया ने लंच तक दो और अहम विकेट खोए। पहली पारी में शतक बनाने वाले मार्नस लाबुशैन 25 रनों के निजी स्कोर पर सिराज का शिकार हो गए। लाबुशैन का विकेट 123 के कुल स्कोर पर गिरा। इसी स्कोर पर सिराज ने मैथ्यू वेड को चलता किया। वेड खाता नहीं खोल पाए थे।

स्मिथ और कैमरून ग्रीन लंच की घोषणा होने तक विकेट पर खड़े थे। लंच के बाद इन दोनों ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को अच्छे से आगे बढ़ाया और 73 रनों की साझेदारी की। सिराज ने 196 के कुल स्कोर पर स्मिथ को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करा कर इस साझेदारी को तोड़ा। स्मिथ ने अपनी 74 गेंदों की पारी में सात चौके मारे। ग्रीन 227 के कुल स्कोर पर शार्दूल ठाकुर का शिकार हो गए। उन्होंने 90 गेंदों का सामना करते हुए 37 रन बनाए। ठाकुर ने ही कप्तान टिम पेन को 242 के कुल स्कोर पर आउट किया। पेन ने 37 गेंदों पर 27 रनों का योगदान दिया।

यह भी पढ़ेंः-‘राज्य गुड़ महोत्सव’ से बदलेगी गुड़ उत्पादकों, किसानों की तकदीर

दिन के आखिरी सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने मिशेल स्टार्क (1), नाथन लॉयन (13) और जोश हेजलवुड (9) के विकेट खो दिए। स्टार्क को सिराज ने आउट किया और लॉयन को ठाकुर ने। सिराज ने फिर हेजलवुड को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया और अपने पांच विकेट पूरे किए। यह सिराज का तीसरा टेस्ट मैच है और उन्होंने पहली बार एक पारी में पांच विकेट लिए हैं। मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत 1.5 ओवर ही खेल पाई और तभी बारिश ने मैच में खलल डाल दिया। अंपायरों ने खेलने लायक स्थिति बनता न देख दिन का खेल जल्दी खत्म करने की घोषणा कर दी।