लालकृष्ण आडवाणी समेत इन 5 हस्तियों को आज भारत रत्न से सम्मानित करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू

0
9

नई दिल्लीः राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज शनिवार को दो पूर्व प्रधानमंत्रियों (मरणोपरांत) और अनुभवी भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ( Lal Krishna Advani ) समेत पांच प्रतिष्ठित हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित करेंगी। भारत रत्न से सम्मानित होने वाली पांच हस्तियों में पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण को छोड़कर बाकी सभी – पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी.वी. नरसिम्हा राव, प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक एम.एस. स्वामीनाथन और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर – को मरणोपरांत सम्मानित किया जाएगा।

सीएम नीतीश कुमार भी रहेंगे मौजूद

हालांकि खराब स्वास्थ्य के चलते लालकृष्ण आडवाणी के राष्ट्रपति भवन में मौजूद रहने की संभावना बहुत कम है, इसलिए राष्ट्रपति 31 मार्च को उनके घर जाएंगे और उन्हें यह सम्मान देंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राष्ट्रपति भवन द्वारा उक्त समारोह में शामिल होने के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था, जिसमें जननायक को भारत रत्न दिया जायेगा।

कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर को अपने पिता का सम्मान विरासत में मिलेगा। कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किये जाने पर लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान ने कहा कि हम सभी लंबे समय से जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग कर रहे थे।

पीएम मोदी ने द्वीट कही थे ये बातें

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर पोस्ट किया था कि “यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पूर्वप्रधान मंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव गारू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में, नरसिम्हा राव गारू ने विभिन्न क्षमताओं में बड़े पैमाने पर भारत की सेवा की। ” उन्हें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और कई वर्षों तक संसद और विधानसभा सदस्य के रूप में उनके काम के लिए समान रूप से याद किया जाता है। उनका दूरदर्शी नेतृत्व देश को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने और देश की समृद्धि और विकास के लिए एक ठोस आधार तैयार करने में सहायक था।”

ये भी पढ़ें..Maharashtra: महाविकास अघाड़ी में फूट के आसार, आमने-सामने लड़ेंगे चुनाव!

चौधरी चरण सिंह को सम्मान देने की घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ”यह हमारी सरकार का सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है।” यह सम्मान देश के प्रति उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। उन्होंने अपना पूरा जीवन किसानों के अधिकारों और कल्याण के लिए समर्पित कर दिया था।”

पीएम ने कृषि वैज्ञानिक एम.एस. से की मुलाकात स्वामीनाथन को भारत रत्न देने की भी घोषणा की गई. उन्होंने लिखा था, ”यह बहुत खुशी की बात है कि भारत सरकार हमारे देश में कृषि और किसानों के कल्याण में उल्लेखनीय योगदान के लिए एम.एस. स्वामीनाथन जी को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है।

उन्होंने भारत को आत्म-सम्मान हासिल करने में मदद की है।” चुनौतीपूर्ण समय के दौरान कृषि निर्भरता को कम करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में उत्कृष्ट प्रयास किए।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)