पुरुषों के लिए कच्चे लहसुन खाने के लाभ जानकर दंग रह जाएंगे आप?

737
garlic

Benefits of Eating Raw Garlic for Men: हमारे घर या आसपास कई ऐसी चीजें दिख जाती हैं या खाईं जाती हैं, जिनका टेस्ट भले ही अच्छा न लगे लेकिन उनके फायदे अनगिनत रहते हैं। ऐसे ही खाना बनाने में डेली प्रयोग में लाए जाने वाले लहसुन में कई लाभकारी तत्व (Beneficial elements) पाए जाते हैं। लहसुन खाना अगर आपको पसंद नहीं हैं तो इसके फायदे सुनकर आप आज से ही लहसुन खाना शुरू कर देंगे।

कच्चा लहसुन (Raw Garlic) और भी फायदेमंद होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटी वायरल गुण (Antioxidant, antifungal and antiviral properties) पाए जाते हैं। लहसुन में विटामिन बी, विटामिन सी (Garlic contains vitamin B, vitamin C) पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। डायबिटीज से लेकर दिल को स्वस्थ रखने तक लहसुन के अनगिनत फायदे हैं। पुरुषों के यौन स्वास्थ्य (Men’s sexual health) को बेहतर बनाने में लहसुन बहुत कारगर है। आइए जानते हैं इसके फायदे और इसे कब खाना चाहिए।

लहसुन में सेलेनियम, मैंगनीज कैल्शियम (Selenium, Manganese, Calcium) जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। कच्चे लहसुन को गर्म पानी के साथ खाना बहुत फायदेमंद होता है।

मधुमेह की रोकथाम

मधुमेह (Diabetes) जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है। कई बार यह रोग अनुवांशिक (genetic) भी होता है। दो लहसुन गर्म पानी के साथ खाने से इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत होता है। इसके मधुमेहरोधी गुण मधुमेह के कारण होने वाले जोखिम से आपके शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं।

दिल को स्वस्थ रखें

लहसुन को गर्म पानी के साथ खाने से भी दिल का ख्याल रहता है। इसमें कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी (Cardioprotective Activity) पाई जाती है। कच्चे लहसुन का सेवन करने से आप दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में नहीं आएंगे। यह रक्त परिसंचरण (blood circulation) को बनाए रखकर हृदय रोग (heart disease) के जोखिम को कई गुना कम कर सकता है।

पुरुषों का यौन स्वास्थ्य

benefits of eating raw garlic for men

पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बढ़ाने में लहसुन बहुत मददगार होता है। लहसुन को शहद में मिलाकर खाने से पुरुषों के यौन स्वास्थ्य में सुधार होता है। लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो पुरुषों के मेल हार्मोन को सही रखता है। इसके अलावा लहसुन के सेवन से पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile dysfunction) का खतरा भी दूर हो जाता है। लहसुन में भारी मात्रा में विटामिन और सेलेनियम (Vitamins and Selenium) भी पाया जाता है, जो पुरुष के शुक्राणुओं की गुणवत्ता (Sperm quality) को बढ़ाता है। पुरुषों के लिए कच्चे लहसुन खाने के लाभ वरदान के समान है।

बीपी कंट्रोल में रखें

लहसुन में मौजूद तत्व प्राकृतिक तरीके से खून को पतला करते हैं। सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन को गर्म पानी के साथ खाने से ब्लड प्रेशर (blood pressure) कंट्रोल में रहता है।

कम कोलेस्ट्रॉल

शरीर में चर्बी बाहर से दिखाई देती है, एक चर्बी रक्त वाहिकाओं में होती है। इसे कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, तो वाहिकाओं में रक्त की रुकावट का खतरा होता है। यह कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि को नियंत्रित करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम कर दिल को भी सुरक्षित रखता है।

सर्दी और खांसी

कच्चे लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटी फंगल तत्व (Antibiotic, Antifungal Agent) होते हैं। यह शरीर को कई बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है। एक प्रतिरक्षा प्रणाली है। सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन करने से सर्दी और फ्लू से बचा जा सकता है।

मजबूत दांत

लहसुन में एलिसिन नामक सल्फर पाया जाता है जिसमें औषधीय गुण होते हैं। लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण यह मुंह में सड़न नहीं देता है। कच्चा लहसुन खाने से आपको दांत दर्द से राहत मिल सकती है। दांतों की सड़न दूर करने के लिए आप लहसुन के गुणों वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए कच्चे लहसुन खाने की सलाह दी जाती है। लहसुन में मौजूद एलिसिन, एलिसिन और एजोईन (Allicin, Allicin and Ajoene) जैसे सल्फर छाले ठीक करने में मदद करते हैं।

पाचन शक्ति को बढ़ाता है

benefits-of-eating-raw-garlic-men

लहसुन की दो कली रोजाना गर्म पानी के साथ खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। शरीर में अच्छे बैक्टीरिया का स्तर बना रहता है। आप जो भी खाते हैं, वह अच्छे से पच जाता है। बाउल मूवमेंट सही हैं। यह पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया, पेट में मरोड़, दर्द, सूजन (Diarrhea, abdominal cramps, pain, swelling) से राहत दिलाता है।

वजन घटाने के लिए

कच्चे लहसुन के फायदे में वजन कम करना भी शामिल है। एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि लहसुन में एंटी-ओबेसिटी गुण होते हैं, जो मोटापा कम करने में कारगर (Effective in reducing obesity) हो सकते हैं। इसके अलावा, लहसुन थर्मोजेनेसिस को बढ़ावा देता है, जो गर्मी पैदा करने की प्रक्रिया है। यह फैट बर्न करने के लिए जाना जाता है। इन गुणों के कारण लहसुन मोटापे से राहत दिला सकता है।

कैसे और कब खाना चाहिए

सुबह कच्चा लहसुन खाने से आपको दोगुना फायदा मिलेगा। दो कलियों से ज्यादा न खाएं, इससे भी शरीर में गर्मी हो सकती है, हालांकि ठंड में लहसुन को शहद के साथ खाने से कई बीमारियां दूर रहती हैं, लहसुन के तेल से मसाज करने से सारे दर्द दूर हो जाते हैं। हमें एक दिन में सिर्फ 4 ग्राम कच्चा लहसुन यानी एक से दो कली ही खानी चाहिए। जबकि सब्जी में 5-7 कलियां ही डालनी चाहिए।

कच्चा लहसुन खाने का तरीका:

ठंड में लहसुन के फायदे पाने के लिए आपको इसे खाली पेट खाना चाहिए। डॉ. अबरार मुल्तानी ने बताया कि खाली पेट लहसुन की 2 कली छीलकर चबा लें। आप इसके साथ 1 गिलास गुनगुना पानी भी पी सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार कच्चा लहसुन खाने के 30 मिनट तक आपको कुछ भी नहीं खाना है। कच्चा लहसुन खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसका सबसे बड़ा फायदा सर्दी के रोग में मिलता है। जिन लोगों की इम्युनिटी बूस्ट होती है, वे सर्दी-जुकाम जैसे आम संक्रमण से परेशान नहीं होते हैं। एक अध्ययन के अनुसार लहसुन का सेवन करने से आपके बीमार पड़ने का खतरा 61 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

यह भी पढ़ेंः-Herbal Tea: बारिश के मौसम में पिएं ये 5 तरह की चाय, सर्दी-जुकाम से मिलेगा छुटकारा

टिप

लहसुन का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे खाने से पहले इसे काटकर क्रश कर लें और कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से इसमें मौजूद एलिसिन गुण को बढ़ावा मिलता है। यह एक यौगिक है जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार है।

एलर्जी चेतावनी

यदि आपको लहसुन से कोई एलर्जी या प्रतिक्रिया है, तो कृपया अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन बंद कर दें। लोगों को लहसुन से एलर्जी होती है और इसके सेवन के बाद प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव हो सकता है।

(अस्वीकरण: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें।)

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)