B.Ed Entrance Exam: प्रदेश भर में करीब 90 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

9
bed-exam90-percent-candidates-

Ed Entrance Exam, झांसीः उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा आज पूरे प्रदेश में सफलतापूर्वक संपन्न हुई। परीक्षा कराने की जिम्मेदारी झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को दी गई थी। इसके लिए विश्वविद्यालय की ओर से विशेष इंतजाम किए गए थे। प्रदेश के 51 जिलों में 470 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। कुल अभ्यर्थियों में से करीब 90 फीसदी अभ्यर्थी झांसी समेत पूरे प्रदेश में परीक्षा में शामिल हुए। विश्वविद्यालय स्तर से हर जिले में एक प्रतिनिधि भेजा गया था। जिला स्तर पर प्रशासन से समन्वय स्थापित कर परीक्षा कराई गई। झांसी में भी 4 केंद्रों पर परीक्षा कराई गई।

90 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

बीएड प्रवेश परीक्षा में कुल अभ्यर्थियों में से 90 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। कुल 1 लाख 93 हजार 411 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया। इनमें 1 अभ्यर्थी ट्रांसजेंडर भी था। उन्होंने बलिया में परीक्षा दी। झांसी के 4 परीक्षा केंद्रों पर कुल 2700 अभ्यर्थियों में से करीब 90 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए।

प्रयागराज और आगरा से पकड़े गए दो मुन्नाभाई

नकल रोकने के लिए विश्वविद्यालय ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी सहारा लिया। इसके लिए कमांड कंट्रोल सेंटर बनाया गया था। परीक्षा के दौरान दो अभ्यर्थी नकल करते पकड़े गए। एक अभ्यर्थी आगरा और दूसरा प्रयागराज से पकड़ा

ये भी पढ़ेंः- इंस्टाग्राम पोस्ट को लेकर दो पक्षों में हुई मारपीट, 6 युवक गिरफ्तार

टेक्नोलॉजी का किया इस्तेमाल

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडे ने बताया कि राज्य सरकार ने लगातार दूसरी बार बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी विश्वविद्यालय को दी थी। इस पर अमल करते हुए हमने पूरे प्रदेश में सकुशल और नकलविहीन परीक्षा कराई है। हमारी टीम ने पिछले दो महीने से लगातार मेहनत की है। हमने तकनीक का इस्तेमाल किया। तकनीक की मदद से नकल कर रहे दो लोगों को पकड़ा गया। वे किसी और की जगह परीक्षा देने आए थे। उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। सभी टीमें पूरे प्रदेश से उत्तर पुस्तिकाएं लेकर झांसी के लिए रवाना हो गई हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)