इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन चीजों का कर रहे हैं सेवन तो हो जाएं सावधान

लखनऊ: कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ने से लोग भयभीत हैं। अभी तक इसकी कोई खास दवा ईजाद नहीं हो पाई है जिससे कोरोना को पूरी तरह खत्म किया जा सके। बचाव और इम्यून सिस्टम मजबूत करना ही एक उपाय है। लोग अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रख रहे हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई विशेष चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं। कई लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों की सही मात्रा का ज्ञान नहीं होता जिससे उनकी इम्यूनिटी बढ़ने के बजाय उनका स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है। आज हम आपको बताएंगे इन चीजों का सेवन करते समय किन बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है।
अधिकतर लोग अपना इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए कर रहे हैं। इन चीजों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है, पर इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी साबित होता है। आइए जानते हैं इन चीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है—
अधिक काढ़ा पीने के नुकसान-
काढ़ा पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। काढ़ा का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है, लेकिन अधिक मात्रा में काढ़ा का सेवन करने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। अधिक मात्रा में काढ़ा के सेवन से पेट संबंधित समस्याएं और स्किन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।
कई विशेषज्ञों के अनुसार रोज काढ़ा का सेवन नहीं करना चाहिए। आप एक दिन छोड़ कर काढ़ा का सेवन कर सकते हैं। अगर आप काफी लंबे समय से काढ़ा पी रहे हैं तो कुछ समय के लिए इसे पीना बंद कर दें। आपको हफ्ते में दो से तीन बार या एक दिन छोड़कर ही काढ़ा का सेवन करना चाहिए।
अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान-
नींबू पानी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नींबू में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होता है। लेकिन जिन लोगों को गैस्ट्रिक तनाव या अधिक एसिड रिफ्लक्स की परेशानी है उन्हें नींबू पानी के सेवन से परहेज करना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार आप दिन में दो नींबू का जूस बनाकर पी सकते हैं। नींबू पानी का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर की क्षारीयता कम होती है।
अधिक हल्दी वाला दूध पीने के नुकसान-
हल्दी वाला दूध स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से नुकसान होता है। आजकल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए बहुत से लोग रात को हल्दी वाले दूध का सेवन कर रहे हैं। अगर आप भी रोज हल्दी वाले दूध का सेवन कर रहे हैं तो आपको दूध में हल्दी की मात्रा बहुत कम रखनी चाहिए।
अगर आप इन सभी चीजों को सही मात्रा में सेवन करेंगे तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और आप कोरोना वायरस व अन्य तरह की बीमारियों का शिकार होने से बच सकेंगे।