MS Dhoni के सम्मान में BCCI का ऐलान, अब मैदान में कभी नहीं दिखेगी 7 नंबर जर्सी

44

bcci-reportedly-retires-ms-dhoni-jersey-number

MS Dhoni, BCCI: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एम एस धोनी की देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी तगड़ी फैन फॉलोइंग हैं। जब जब क्रिकेट के मैदान पर एम एस धोनी (MS Dhoni) पहुंचते हैं तो लोग उनको देखने क लिए उतावले रहते हैं। हालांक अब इसी बीच एम एस धोनी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। पूर्व कप्तान एमएस धोनी को ट्रिब्यूट देते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने उनका 7 नंबर की जर्सी को रिटायर करने का फैसला कर लिया है।

MS Dhoni के नए लुक ने मचाई खलबली, कैप्टन कूल की हेयरस्टाइल पर बॉलीवुड स्टार भी हुए फिदा

सचिन के बाद BCCI ने MS Dhoni की जर्सी की रिटायर

बता दें कि एम एस धोनी इसी नंबर की जर्सी पहनकर भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेलते थें। एम एस धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के इकलौते कप्तान रह चुके हैं जिन्होंने तीन ICC ट्रॉफी जिताई है। उन्होंने ICC ODI वर्ल्ड कप, ICC टी20 वर्ल्ड कप और ICC चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को जीत दिलाई है।

MS Dhoni की रिलीज के 7 साल पूरे, सुशांत को याद कर भावुक हुईं दिशा पाटनी

इस वक्त की आई ताजा खबरों के अनुसार, खास तौर पर डेब्यू करने वाले युवा खिलाड़ियों को बीसीसीआई ने सूचित किया है कि उनके पास सचिन तेंदुलकर के बाद अब धोनी की जर्सी का नंबर चुनने का विकल्प नहीं हैं। धोनी से पहले बीसीसीआई ने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की 10 ​नंबर की जर्सी को सिग्नेचर के साथ रिटायर कर दिया था। इसका मतलब ये है कि अब कोई भी खिलाड़ी 10 और 7 नंबर की जर्सी पहने हुए मैदान पर नहीं दिखेगा।

संन्यास के बाद और बढ़ी MS Dhoni की कमाई, समय से पहले ही भर दिया 17 करोड़ का एडवांस टैक्स

क्या है जर्सी चुनने का नियम

नियम के अनुसार, ICC खिलाड़ियों को 1 और 100 के बीच कोई भी नंबर चुनने की इजाजत देता हैं लेकिन भारत में लिमिटेड ऑप्शन हैं। बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि, ‘वर्तमान में, भारतीय टीम के नियमित खिलाड़ियों और दावेदारों के लिए लगभग 60 नंबर हैं। कोई खिलाड़ी लगभग एक साल तक भी टीम से बाहर हो हम उसका नंबर किसी नए खिलाड़ी को नहीं देते। इसका मतलब कि, हाल ही में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी के पास चुनने के लिए करीब 30 नंबर होते हैं।’

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)