Skin Care Routine: मुंहासों से छुटकारा दिलाएगा बेकिंग सोडा, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

नई दिल्लीः बेकिंग सोडा का प्रयोग खाना बनाने में किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका प्रयोग चेहरे के एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जाता है। एक रिसर्च के अनुसार इसमें कई प्रकार के गुण होते हैं जैसे एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेट्री। ये सभी त्वचा के लिए काफी लाभकारी होते हैं। आइए जानते है कि बेकिंग सोडा का प्रयोग स्किन के लिए कैसे करें।

बेकिंग सोडा और शहद
इसके इस्तेमाल के लिए आपको एक बड़ा चम्मच शहद, एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और गर्म पानी चाहिए। अब इसका एक पेस्ट तैयार करें। पेस्ट तैयार करने के लिए आप बेकिंग सोडा और शहद को एक कटोरी में लें। पेस्ट तैयार करने के बाद इसे पूरे चेहरे या मुंहासे की जगह लगाएं। अब गर्म पानी में एक कपड़े को डुबोकर निचोड़े और अपने चेहरे पर लगाएं। कपड़ा ठंडा होने पर इससे मास्क को पोंछ लें, बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धोकर मॉइस्चराइजर लगाएं।

ये भी पढ़ें..Hair Care Tips: बालों को घना और मजबूत बना सकता है…

बेकिंग सोडा, दही और नींबू
चेहरे से मुंहासे को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोड़ा, दही और नींबू लें। इसकी मदद से एक पेस्ट तैयार करें। मुंहासे की जगहों पर इसे लगाएं और 5-10 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें। इसके बाद सीरम या मॉइस्चराइजर लगाएं। धूप में बाहर जाने से पहले चेहरे पर कोई सनस्क्रीन जरुर लगाएं।

बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर
बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से मुंहासे को दूर कर सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले आप एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा पानी मिलाकर पतला करें इसके बाद मिश्रण में बेकिंग सोडा मिलाएं और मुंहासे की जगह पर इसे लगाएं। कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें और चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…