Bajaj Freedom 125 CNG Bike: जानें कितनी सेफ है बजाज की सीएनजी बाइक? गजब का है माइलेज

61
bajaj-freedom-125-cng- bike

Bajaj Freedom 125 CNG Bike: देश और दुनिया में वैसे तो हर दिन कोई न कोई नई बाइक (मोटरसाइकल) लॉन्च होती है। लेकिन आज हम जिस बाइक के बारे में बताने जा रहें है, उसने लॉन्च के साथ ही इतिहास रच दिया है। ये दुनिया की पहली ऐसी बाइक होगी जो CNG से चलेगी। दरअसल हम बात कर रहे हैं बजाज की CNG बाइक ‘बजाज फ्रीडम 125’ की जो दुनिया की पहली सीएनजी बाइक है। सबसे कमाल की बात यह है कि इस बाइक को एक भारतीय ऑटो मेकर ने लॉन्च किया है।

Bajaj Freedom 125 CNG Bike की कीमत

फिलहाल बजाज CNG बाइक फ्रीडम 125 बुकिंग के लिए उपलब्ध है। यह बाइक सीएनजी और पेट्रोल दोनों पर चलेगी। बजाज फ्रीडम 125 CNG बाइक को 95,000 रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। जबकि इसके टॉप मॉडल की कीमत 1.10 लाख रुपये से शुरू होगी।

Bajaj Freedom 125 CNG Bike की खूबियां और माइलेज

बता दें कि फ्रीडम 125 में सीएनजी और पेट्रोल दोनों पर चलेगी। बाइक में 2 लीटर पेट्रोल और 2 किलो CNG टैंक है, जो कुल मिलाकर 330 किलोमीटर का माइलेज देता है। यानी एक किलो सीएनजी पर यह बाइक 108 किलोमीटर का माइलेज देती है, जबकि अकेले पेट्रोल पर इस बाइक का माइलेज 58 किलोमीटर है। इतना ही नहीं राइडर सिर्फ एक स्विच दबाकर तय करना है कि उसे बाइक CNG से चलानी है या पेट्रोल से।

ये भी पढ़ेंः-Xiaomi SU7 EV लॉन्च, टेस्ला और BYD को देगा चुनौती, यहां देखें कीमत और फीचर्स

सबसे कमाल की बात यह है कि दुनिया की पहली CNG बाइक को कंपनी के MD राजीव बजाज (Rajiv Bajaj) और केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने लॉन्च किया। कंपनी ने बाइक को दमदार डिजाइन दिया है। फ्रीडम 125 सीएनजी बाइक में एलईडी हेडलाइट, मोनोशॉक रियर सस्पेंशन, एलईडी हेडलाइट और फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा आरामदायक राइड के लिए बाइक में लंबी सीट दी गई है।

bajaj-freedom-125-bike

Bajaj Freedom 125 बाइक में कंपनी ने 125cc का डुअल फ्यूल इंजन दिया है, जो 9.5 पीएस का अधिकतम पावर और 9.7 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करती है। Bajaj Freedom Bike में 5 स्पीड गियरबॉक्स दिए गए हैं। बाइक का कर्ब वेट 148 किलोग्राम है। इससे आपको बाइक में बेहतर हैंडलिंग और हाई स्पीड स्टेबिलिटी भी मिलेगी।

Bajaj Freedom 125 CNG Bike का क्रैश टेस्ट

हालांकि CNG बाइक होने की वजह से लोगों के मन में इसकी सेफ्टी को लेकर कई सवाल हैं। तो आपको बता दें कि लॉन्च करने से पहले कंपनी ने इसे 11 अलग-अलग तरह के क्रैश टेस्ट से गुजारा है। जिसमें 10 टन लोडेड ट्रक के नीचे आने पर भी बाइक का टैंक नहीं फटा भी शामिल है।

इतना ही नहीं ग्राहकों की इन सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए, बजाज ऑटो ने फ्रीडम 125 के क्रैश टेस्ट के दो वीडियो जारी किए हैं। वीडियो देखा जा सकता है कि बाइक 60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ते हुए 1.5 टन वजनी वस्तु से टकरा जाती है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)