तीसरी सवारी: बाबा महाकाल पालकी में चंद्रमौलेश्वर व हाथी पर मनमहेश के रूप में देंगे दर्शन

उज्जैन: भगवान महाकालेश्वर की श्रावण-भाद्रपद माह में निकलने वाली सवारियों के क्रम में सोमवार को तीसरी सवारी निकलेगी। पालकी में चंद्रमौलेश्वर एवं हाथी पर मनमहेश स्वरूप में बाबा दर्शन देंगे। कोरोना प्रोटोकॉल के चलते सवारी मार्ग पर आम श्रद्धालुओं का प्रवेश निषेध रहेगा। सवारी मार्ग मंदिर से बड़ा गणेश, हरसिद्धि मंदिर,सिद्ध आश्रम होकर रामघाट रहेगा। वापसी में सवारी हरसिद्धि की पाल, हरसिद्धि मंदिर, बड़ा गणेश होकर मंदिर आएगी।

कलेक्टर सह मंदिर प्रबंध समिति अध्यक्ष आशीष सिंह ने बताया कि सोमवार कोटी तीर्थ के समीप सभागृह में पूजन पश्चात बाबा को पालकी में सवारी किया जाएगा। मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस बल द्वारा सलामी दी जाएगी। इसके बाद पुलिस बैण्ड की धुन पर बाबा नगर भ्रमण पर निकलेंगे। सवारी मार्ग पर आकर्षक सजावट की गई है। रंगोली, आतिशबाजी, रंगीन छत्रियां एवं स्वागत द्वार बनाए जाएंगे। सवारी का सीधा प्रसारण मंदिर की वेबसाइट तथा स्थानीय चेनल द्वारा किया जाएगा।

प्रशासक नरेन्द्र सूर्यवंशी ने बताया कि पूर्व व्यवस्थानुसार पंजीयन करवाने वाले श्रद्धालुओं को प्रात: 5 से दोपहर 1 बजे तक एवं सायं 7 से 9 बजे तक दर्शन करवाए जाएंगे। इस बीच दोपहर 1 से सायं 7 बजे के पूर्व की तरह, मन्दिर की ओर आने-जाने के मार्ग बन्द कर दिये जायेंगे। कोविड प्रोटोकाल के तहत धारा-144 के प्रतिबंधात्मक आदेश लागू किये गये हैं। इसके तहत आमजन के सवारी मार्ग पर एकत्रित होने पर रोक लगाई गई है।

यह भी पढ़ेंः-सिद्धार्थनाथ सिंह ने कसा तंज, बोले-कहां से लाते हैं अखिलेश यादव इतना झूठ

सोमवार हेतु दर्शन व्यवस्था

कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि महाकालेश्वर भगवान के दर्शन हेतु प्रवेश व निर्गम की व्य्वस्था चारधाम मंदिर के रास्ते से रहेगी। दर्शनार्थी हरिफाटक ओवर ब्रिज की चौथी भुजा से चारधाम पार्किंग तक आयेंगे। पार्किंग से हरसिद्धी चौराहा, महाकालेश्वर अतिथि निवास के पीछे से होते हुए शंख द्वार से फेसिलिटी सेन्टर में प्रवेश कर दर्शन करेंगे। वापसी रूद्र सागर की ओर चार धाम से ही रहेगी। महाकाल घाटी और बेगमबाग मार्ग पर दर्शनार्थियों का आवागमन निषेध रहेगा। प्रसाद विक्रय काउन्टर एवं जूता स्टेण्ड आदि हेतु काउन्टर चारधाम पार्किंग के सामने बनाये गये है । हारफूल इत्यादि की दुकानें त्रिवेणी संग्रहालय मार्ग पर रहेगी। सामान्य प्रोटोकाल एवं 250 रुपये का सशुल्क दर्शन व्यवस्था बंद रहेगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)