सेहत के साथ ही सौंदर्य के लिए भी वरदान है एवोकाडो, जानें इसके फायदे

नई दिल्लीः एवोकाडो को सुपरफूड कहा जाता है क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते है। जोकि शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं। एवोकाडो शरीर के साथ ही स्किन को भी ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। एवोकाडो में स्किन के लिए फायदेमंद विटामिन ए, बी, के, ई के साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाया जाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचार बेदाग और खूबसूरत बनी रहती है। इसके अपनी डाइट में शामिल करने अथवा इसके पल्प को स्किन पर अप्लाई करने के चमत्कारिक फायदे नजर आते है।

झुर्रियां को करता है दूर
एवोकाडो में एंटी-एजिंग तत्व भी पाये जाते है। इसके सेवन से उम्र का प्रभाव कम होता है। साथ ही यह स्किन को नमी भी पहुंचाता है। एवोकाडो में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट तत्व हानिकारक फ्री रेडिकल्स से भी स्किन की रक्षा करते हैं। जिसके चलते चेहरे पर रिंकल्स की समस्या भी दूर हो जाती है।

कील-मुंहासों से दिलाए छुटकारा
यदि धूप या फिर किसी अन्य कारणों के चलते स्किन पर कील-मुंहासे हो जाते हैं तो फिर काॅस्मेटिक्स पर खर्च करने से बेहतर ऑप्शन है एवोकाडो। एवोकाडो के तेल या इससे बने फेस पैक को स्किन पर अप्लाई करने से कील-मुहांसों की समस्या दूर हो जाती है। एवोकाडो को हल्दी, दूध या शहद के साथ मिक्स कर फेस पैक तैयार किया जा सकता है।

फेस के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर
एवोकाडो में मौजूद सॉल्युबल फैट, विटामिन और मोनोसैचरेटेड फैट्स स्किन के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करते हैं। साथ ही यह धूप की हानिकारण किरणों से भी स्किन को प्रोटेक्ट करता है।

ये भी पढ़ें..J&K: शोपियां में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़, एक…

चेहरे में लाता है कसावट
एवोकाडो में विटामिन सी तत्व पाया जाता है। यह तत्व त्वचा की कोशिकाओं को एक साथ जोड़े रखने में मदद करते हैं। जिससे स्किन में कसावट बनी रहती है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…