ब्रिस्बेन टेस्ट : दूसरी पारी में लड़खड़ाई ऑस्ट्रेलिया, दबाव में आई टीम

54
London: Australia's Steve Smith celebrates his half century on Day 2 of the 5th Test match between England and Australia at Kennington Oval in London on Sep 13, 2019. (Photo: Twitter/@ICC)

ब्रिस्बेन: यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में लड़खड़ाती दिख रही है। चायकाल की घोषणा तक ऑस्ट्रेलिया ने अपने सात विकेट 243 रनों पर खो दिए हैं। बारिश के कारण हालांकि कुछ देर पहले ही दूसरे सत्र की समाप्ति की घोषणा कर दी गई। पहली पारी के आधार पर मिली 33 रनों की बढ़त के कारण भारत पर ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 276 रन हो गई है।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे और भारत को पहली पारी में 336 रनों पर ऑल आउट कर दिया था। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारत के अनुभवहीन और युवा गेंदबाजी आक्रमण के सामने संघर्ष करते दिख रहे हैं। स्टीव स्मिथ ने जरूर अर्धशतक जमाया लेकिन वह 55 रनों से आगे अपनी पारी को ले नहीं जा पाए। डेविड वार्नर भी 48 रनों पर आउट हुए।

दिन के पहले सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट खोए थे। दूसरे सत्र में उसने तीन विकेट गंवाए। चायकाल तक पैट कमिंस दो और मिशेल स्टार्क एक रन बनाकर खेल रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत बिना किसी नुकसान के 21 रनों के साथ की थी। मार्कस हैरिस और वार्नर की सलामी जोड़ी ने दमदार शुरुआत की और टीम के लिए पहले विकेट के लिए 89 रन जोड़े। हैरिस के रूप में ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट खोया। 82 गेंदों पर 38 रन बनाने वाले हैरिस को शार्दूल ठाकुर ने विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। स्कोर में दो रनों का ही इजाफा हुआ था और तभी वॉशिंगटन सुंदर ने वार्नर को एलबीडब्ल्यू आउट कर उनको अर्धशतक नहीं बनाने दिया।

वार्नर ने 75 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके मारे और 48 रन बनाए। यहां से ऑस्ट्रेलिया ने लंच तक दो और अहम विकेट खोए। पहली पारी में शतक बनाने वाले मार्नस लाबुशैन 25 रनों के निजी स्कोर पर मोहम्मद सिराज का शिकार हो गए। लाबुशैन का विकेट 123 के कुल स्कोर पर गिरा। इसी स्कोर पर सिराज ने मैथ्यू वेड को चलता किया। वेड खाता नहीं खोल पाए।

स्मिथ और कैमरून ग्रीन लंच की घोषणा होने तक विकेट पर खड़े थे। इन दोनों ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को अच्छे से आगे बढ़ाया और 73 रनों की साझेदारी की।

यह भी पढ़ेंः-लद्दाख में हड्डियां कंपा देने वाली ठंड, देश के इन राज्यों में बारिश के आसार

सिराज ने 196 के कुल स्कोर पर स्मिथ को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करा कर इस साझेदारी को तोड़ा। स्मिथ ने अपनी 74 गेंदों की पारी में सात चौके मारे। ग्रीन 227 के कुल स्कोर पर शार्दूल ठाकुर का शिकार हो गए। उन्होंने 90 गेंदों का सामना करते हुए 37 रन बनाए। ठाकुर ने ही कप्तान टिम पेन को 242 के कुल स्कोर पर आउट किया। पेन ने 37 गेंदों पर 27 रनों का योगदान दिया।