अनशन के दौरान आतिशी का बिगड़ा स्वास्थ्य, डॉक्टरों ने दी भर्ती होने की सलाह

35
Atishi
Atishi

New Delhi: दिल्ली में जल संकट को लेकर अनशन पर बैठीं जल मंत्री आतिशी का स्वास्थ्य लगातार गिरता जा रहा है। अनशन के चौथे दिन सोमवार को एलएनजेपी के चिकित्सकों ने Atishi के स्वास्थ्य की जांच की। जिसके बाद उनके स्वास्थ्य में भारी गिरावट को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी है। आतिशी का कहना है, “मेरी जान से ज्यादा दिल्ली की जनता को पानी दिलाना जरूरी है। जब तक दिल्लीवालों को उनके हक का पानी नहीं मिल जाता, उनका अनशन जारी रहेगा।”

अनशन के दौरान बिगड़ा स्वास्थ्य

21 जून से दिल्ली की जलमंत्री Atishi 28 लाख दिल्लीवालों को हरियाणा से उनके हक का पानी दिलाने के लिए अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठी हैं। सोमवार को अनशन के चौथे दिन लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल के चिकित्सकों की एक टीम ने उनके स्वास्थ्य की जांच की। अनशन के चौथे दिन स्वास्थ्य जांच के दौरान चिकित्सकों ने जल मंत्री आतिशी के ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल में बड़ी गिरावट दर्ज की। आतिशी का वजन भी अप्रत्याशित रूप से कम हो रहा है।

डॉक्टरों ने भर्ती होने की दी सलाह

21 जून को अनशन पर बैठने के पूर्व उनका वजन 65.8 किलो था, जो अनशन के चौथे दिन घटकर 63.6 किलो पर पहुंच गया। मात्र 4 दिन में ही वजन 2.2 किलो घट गया। अनशन के पहले दिन की तुलना में चौथे दिन जल मंत्री आतिशी के ब्लड शुगर लेवल में 28 यूनिट की गिरावट आई है। उनका ब्लड प्रेशर लेवल भी कम हुआ है। जिस तेजी से उनका शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर और वजन घटा है, चिकित्सकों ने उसे खतरनाक बताया है। जल मंत्री आतिशी का कीटोन स्तर भी बढ़ता जा रहा है। उनके शरीर में कीटोन की मात्रा का इस प्रकार बढ़ना उनकी सेहत के लिए खतरनाक होगा।

ये भी पढ़ें: नई सरकार की आर्थिक मोर्चे पर चुनौतियाँ

आतिशी ने कही ये बात

अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठी जल मंत्री आतिशी ने कहा, “मेरा स्वास्थ्य कितना भी बिगड़ जाए, लेकिन मैं दिल्लीवालों को उनके हक का पानी दिलाकर रहूंगी, जब तक हरियाणा सरकार 28 लाख दिल्लीवालों का पानी नहीं देती तबतक अनशन जारी रहेगा।” चिकित्सकों के मुताबिक अनशन के चौथे दिन आतिशी के चेकअप के बाद जो रिजल्ट सामने आए हैं, उसके मुताबिक उनका ब्लड प्रेशर110/70, ब्लड शुगर-71, ऑक्सीजन लेवल- 98, वजन- 63.6 किलोग्राम पहुंच गया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)