Assembly By-Election: सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

56
voting-by-election-2024

Assembly By-Election 2024, नई दिल्लीः देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू हो गई है। वोटिंग शाम छह बजे तक जारी रहेगी। जबकि इसके नतीजे 13 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन के अच्छे प्रदर्शन के बाद सत्तारूढ़ एनडीए को इन चुनावों में विपक्ष से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है।

किस राज्य में कितनी सीटों पर हो रही वोटिंग

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार हो रहे इस उपचुनाव (Assembly by-election 2024) में हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर समेत कई बड़े नाम भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। कमलेश ठाकुर पहली बार चुनावी मैदान में उतरी हैं। जिन सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उसमें- पश्चिम बंगाल की रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला। उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब में जालंधर पश्चिम, हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़, बिहार में रूपौली, मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा, तमिलनाडु में विक्रवंदी में उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है।

ये भी पढ़ेंः-कांग्रेस के वरिष्ठ नेता Rahul Gandhi पहुंचे रायबरेली, हनुमान मंदिर में लिया आशीर्वाद

बिहार में एनडीए बनाम इंडिया में कड़ी टक्कर

बता दें कि पश्चिम बंगाल में चार सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। यहां लोकसभा चुनाव 2024 में टीएमसी ने शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में इस बार भी इन सीटों पर टीएमसी का पलड़ा भारी माना जा रहा है। बिहार की बात करें तो रुपौली सीट पर उपचुनाव है। यहां जेडीयू विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के बाद यहां चुनाव हो रहा है। अब वो जेडीयू छोड़कर आरजेडी में शामिल हो गई हैं। ऐसे में इस सीट पर एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर देखने को देखने को मिलेगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)