Wine Delivery के नाम पर ठगी करने वाला साइबर ठग गिरफ्तार, जांच में जुटी पुलिस

17
arrested-for-cheating-in-the-name

गुरुग्रामः ऑनलाइन Wine Delivery के नाम पर ठगी करने वाले एक साइबर जालसाज को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उसे पुलिस ने प्रतिबिम्ब एप्लीकेशन की मदद से गिरफ्तार किया है। प्रबंधक थाना साइबर वेस्ट इंस्पेक्टर नवीन ने शुक्रवार को बताया कि आरोपी से पूछताछ जारी है। पुलिस के अनुसार 13 मई 2024 को एक व्यक्ति ने थाना साइबर क्राइम वेस्ट में शिकायत दी थी कि गुरुग्राम में उसकी वाइन शॉप है।

यूपी का रहने वाला है आरोपी

पिछले कुछ समय से एक अज्ञात व्यक्ति व्हाट्सएप के जरिए उसकी कंपनी का नाम व्हाट्सएप डीपी पर लगाकर लोगों से ऑनलाइन वाइन डिलीवरी के नाम पर ठगी कर रहा है। इस शिकायत पर थाना साइबर क्राइम वेस्ट में मामला दर्ज किया गया था। सहायक पुलिस आयुक्त साइबर क्राइम प्रियांशु दीवान साइबर क्राइम के निर्देशानुसार इंस्पेक्टर नवीन प्रबंधक थाना साइबर वेस्ट के नेतृत्व में उपनिरीक्षक सचिन व पुलिस टीम ने प्रतिबिम्ब एप्लीकेशन से उक्त मामले की निगरानी की। 31 मई 2024 को ऑनलाइन वाइन डिलीवरी के नाम पर ठगी करने वाले एक आरोपी को गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया। आरोपी की पहचान आकाश जायसवाल निवासी गांव पुरनापुर, जिला पीलीभीत (उत्तर प्रदेश) के रूप में हुई है।

यह भी पढ़ेंः-योगी सरकार की बड़ी उपलब्धि, 35 हेल्थ यूनिट्स को मिला ‘Enquas’

कैसे करता था लोगों से ठगी

आरोपी से पुलिस पूछताछ में पता चला कि आरोपी शराब पर डिस्काउंट और ऑनलाइन वाइन डिलीवरी का लालच देकर व्हाट्सएप के जरिए मैसेज भेजता था। जब कोई उसे ऑनलाइन वाइन डिलीवरी के लिए पैसे भेजता था तो वह अपना फोन स्विच ऑफ कर लेता था। पुलिस टीम ने उक्त आरोपी के कब्जे से एक मोबाइल फोन और एक सिम कार्ड बरामद किया है। बढ़ते साइबर अपराधों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने प्रतिबिम्ब पोर्टल तैयार किया है और इसकी मदद से किसी भी क्षेत्र में सक्रिय साइबर अपराधियों की रियल टाइम जानकारी उस क्षेत्र की पुलिस को मिलती है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)