चंद्रबाबू नायडू चुने गए NDA विधायक दल के नेता, सरकार बनाने का पेश किया दावा

15
andhra-pradesh-chandrababu-naidu-elected-leader-of-nda-legislative-party

अमरावतीः तेलुगू देशम पार्टी (TDP) के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू को मंगलवार को सर्वसम्मति से आंध्र प्रदेश में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेता चुना गया। एनडीए के नवनिर्वाचित विधायकों की अमरावती में एक बैठक हुई जिसमें जन सेना नेता पवन कल्याण ने गठबंधन के नेता के रूप में चंद्रबाबू नायडू के नाम का प्रस्ताव रखा। टीडीपी, जन सेना और भाजपा के सभी विधायकों ने खड़े होकर तालियों की गड़गड़ाहट के बीच प्रस्ताव का समर्थन किया। इससे पहले पवन कल्याण को जन सेना विधायक दल का नेता चुना गया। चंद्रबाबू नायडू को उन्होंने गले लगा कर बधाई दी।

इसके बाद नायडू और पवन कल्याण राज्यपाल एस अब्दुल नजीर से मिलने राजभवन पहुंचे और सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल आज शाम तक नायडू को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। नायडू 12 जून को सुबह 11.27 बजे विजयवाड़ा में गन्नावरम एयरपोर्ट के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में शपथ लेंगे। यह उनका सीएम के तौर पर चौथा कार्यकाल होगा।

ये भी पढ़ेंः- Yogi cabinet: लंबे समय से अटकी तबादला नीति समेत इन 41 प्रस्तावों पर लगी मुहर

पवन कल्याण ने कहा, आंध्र प्रदेश को विकास के पथ पर आगे ले जाने के लिए राजनीतिक और प्रशासनिक अनुभव की जरूरत है। इस दौरान पवन कल्याण ने पिछले साल सितंबर में राजमुंदरी जेल में चंद्रबाबू नायडू से अपनी मुलाकात को याद किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने चंद्रबाबू नायडू की पत्नी भुवनेश्वरी से कहा था कि अच्छे दिन जल्द ही आएंगे।

कल शपथ लेंगे चंद्रबाबू नायडू

बता दें कि चंद्रबाबू नायडू बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। दरअसल आंध्र प्रदेश में टीडीपी-जन सेना-भाजपा को गठबंधन को 175 सदस्यीय विधानसभा में 164 सीटें मिली हैं। टीडीपी ने अकेले 135 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा के उम्मीदवार आठ निर्वाचन क्षेत्रों में विजयी हुए। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को पिछली बार 151 सीटें थीं। इस बार 11 पर सिमट गई। गठबंधन ने 25 लोकसभा सीटों में से 21 सीटें भी जीतीं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)