वर्ल्ड चैम्पियन आमिर खान ने मुक्केबाजी से लिया संन्यास

लंदनः दिग्गज ब्रिटिश मुक्केबाज और पूर्व विश्व चैंपियन आमिर खान (Amir Khan) ने पेशेवर मुक्केबाजी से संन्यास ले लिया है। खान ने सुपर-लाइटवेट में विश्व खिताब को एकीकृत किया और 40-फाइट करियर के दौरान पाउंड-फॉर-पाउंड सितारों शाऊल ‘कैनेलो’ अल्वारेज़ और टेरेंस क्रॉफर्ड का सामना किया। उन्होंने 34 जीत और छह हार के साथ अपने शानदार करियर का अंत किया।

ये भी पढ़ें..उत्तर कोरिया में नई मुसीबत, अज्ञात बुखार से मचा कोहराम, 21 की मौत, लाखों बीमार

अपनी आखिरी लड़ाई में, 35 वर्षीय खान (Amir Khan) को फरवरी में केल ब्रूक से स्टॉपेज हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “यह मेरे दस्ताने को लटकाने का समय है। मैं इस तरह के एक अद्भुत करियर को पाकर धन्य महसूस करता हूं, जो 27 वर्षों तक चला। मैं मेरे साथ काम करने वालों, परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों को दिल से धन्यवाद कहना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे ढेर सारा प्यार और समर्थन दिया है।”

उल्लेखनीय है कि आमिर खान ने 2005 में प्रो बॉक्सिंग में जाने से पहले 2004 एथेंस खेलों में ओलंपिक रजत पदक जीता था। वह जुलाई 2009 में विश्व चैंपियन बने। उन्होंने एंड्री कोटेलनिक को अंकों पर हराकर डब्ल्यूबीए सुपर-लाइटवेट खिताब हासिल किया। बाद में 2011 में अमेरिकी लैमोंट पीटरसन के खिलाफ एक विवादास्पद अंक की हार ने खान के शासन को निराशाजनक अंत तक पहुंचा दिया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)