Amarnath Yatra 2023: समोसा, भटूरा, पिज्जा और कोल्‍ड ड्रिंक पर लगा बैन… श्रद्धालुओं के लिए फूड मेन्‍यू जारी

45

amarnath-yatra-food-menu

Amarnath Yatra 2023: इस साल अमरनाथ यात्रा एक जुलाई 2023 से शुरु हो रही है। अगर आप भी अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो ये खबर आप के लिए । दरअसल श्रद्धालुओं की यात्रा सुखद बनाने के लिए अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने भी पूरी तैयारी कर ली है। अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यात्रा को ज्यादा सुविधाजनक बनाने के लिए श्रद्धालुओं के लिए फूड मेन्‍यू जारी किया है। कुछ खाद्य सामग्री पर प्रतिबंध लगाया गया है। दरअसल अब आप अमरनाथ तीर्थ यात्रा में समोसा, छोले भटूरे, पिज्जा-बर्गर, कोल्ड ड्रिंक, कुरकुरे, चिप्स, जलेबी और हलवा जैसी चीखें नहीं खा सकेंगे। इस साल की 62 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी।

120 लंगरों में जंक और तला हुआ भोजन पर रहेगा प्रतिबंध

अनहेल्थी और जंक भोजन को बैन करते हुए अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने रविवार को कहा कि यात्रा (Amarnath Yatra 2023) के दौरान श्रद्धालुओं को समोसा, जलेबी, गुलाब जामुन, हलवा पूरी आदि खाद्य पदार्थ नहीं दिए जाएंगे। एसएएसबी के अधिकारियों ने कहा कि पहलगाम और बालटाल मार्गों पर श्रद्धालुओं के लिए इस साल 120 से अधिक लंगर लगाए जा रहे हैं। एक अधिकारी ने कहा, श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए एसएएसबी ने ‘लंगरों’ में प्रतिबंधित भोजन और खाद्य पदार्थों की एक सूची जारी की है और यह स्पष्ट किया है कि लगभग 120 लंगरों में जंक और तला हुआ भोजन की अनुमति नहीं दी जाएगी। लंगर अधिकारियों के साथ प्रतिबंधित और इजाजत दी गई वस्तुओं की सूची भी साझा की गई है।

ये भी पढ़ें..Jhansi: शहर को ईको फ्रेंडली बनाने में मददगार साबित हो रहे सुविधाओं से लैस 90 पार्क

इन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध

Amarnath Yatra 2023 में जिन खाद्य पदार्थों को पूरी तरह बैन किया गया है उसमें पिज्जा, बर्गर, परांठा, डोसा, मक्खन वाली ब्रेड, तली हुई रोटी, अचार, चटनी, पापड़, चाउमीन। इसके अलावा फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक, जलेबी, गुलाब जामुन, लड्डू, खोया की बर्फी, रसगुल्ला, कराह हलवा, सहित सभी हलवाई वाले आइटम पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही चिप्स- कुरकुरे, मठ्ठी, नमकीन मिश्रण, पकोड़ा, समोसा, तले हुए सूखे मेवे और अन्य सभी डीप फ्राई आइटम शामिल हैं। इसमें मांसाहारी भोजन, शराब, तंबाकू, गुटखा, पान मसाला, सिगरेट, अन्य नशीले पदार्थ भी शामिल हैं।

Amarnath Yatra

इन चीजों को दी गई इजाजत

जिन चीजों की इजाजत दी गई है उनमें अनाज, हरी सब्जियां, दाल, सलाद, सूखे मेवे, फल, अंकुरित अनाज, चावल, गुड़, सांबर, इडली, उत्तपम, पोहा, हर्बल चाय, कॉफी, दही, शरबत, नींबू पानी, अंजीर, किशमिश, खुबानी आदि शामिल हैं। इसके अलावा, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं जम्मू और कश्मीर ने सभी संबंधित अधिकारियों को यात्रा की अवधि के दौरान डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ के अवकाश आवेदनों को मंजूरी नहीं करने का निर्देश दिया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)