अमेरिका का हवाई हमला ! सीरिया और लाल सागर में लिया बड़ा एक्शन

41
air-strike-by-american-

वाशिंगटनः सीरिया में अमेरिकी हवाई हमले में कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस को भारी नुकसान हुआ है। इसका एक शीर्ष और भरोसेमंद नेता मारा गया है। यूएस सेंट्रल कमांड के एक्स हैंडल पर उपलब्ध विवरण में मारे गए इस कुख्यात रणनीतिकार का नाम ओसामा जमाल मुहम्मद इब्राहिम अल-जनाबी बताया गया है। वह संगठन में आतंकियों की भर्ती करता था। कमांड ने बताया कि यह हमला 16 जून को सीरिया के कसीरिया में किया गया।

मानवरहित जहाज किए गए नष्ट

उल्लेखनीय है कि जिहादी संगठन के तौर पर बर्बर गतिविधियां चलाने वाले आईएसआईएस को इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया और इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड द लेवेंट भी कहा जाता है। यह इराक और सीरिया में सक्रिय है। यूएस सेंट्रल कमांड ने 19 जून को एक्स हैंडल पर यह भी साझा किया था कि उसके बलों ने लाल सागर में ईरान समर्थित दो हूती मानवरहित जहाजों को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया।

इसके अलावा यमन के हूती नियंत्रित क्षेत्र में एक भूमिगत नियंत्रण स्टेशन और एक कमांड मुख्यालय पर भी हमला कर उसे नष्ट कर दिया गया। कमांड ने कहा है कि उसका हमला नहीं रुकेगा। लाल सागर में स्थिति सामान्य होने तक ये हमले जारी रहेंगे।

यह बी पढ़ेंः-Bihar: तीन अलग-अलग कमरों में मिले तीन महिलाओं के शव, इलाके में हड़कंप

उल्लेखनीय है कि अमेरिका और ब्रिटेन ने संकेत दिया थी कि वे लाल सागर के जहाज़ों पर अब तक के सबसे बड़े हमले को विफल करने के बाद यमन के हूथी विद्रोहियों के ख़िलाफ़ सैन्य कार्रवाई कर सकते हैं। मंगलवार रात को कैरियर बेस जेट और युद्धपोतों ने ईरान समर्थित समूह द्वारा लॉन्च किए गए 21 ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराया। अमेरिका और ब्रिटेन ने ऐसे हमलों के परिणामों की चेतावनी दी थी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)