T20 World Cup से बाहर हुआ न्यूजीलैंड, इस टीम ने तोड़ा सपना

103
New Zealand team

Papua New Guinea vs Afghanistan: टी20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup) अब बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। सभी टीमें सुपर-8 में पहुंचने के लिए जी-जान से जुटी हैं। इस बार टी20 विश्व कप में कई बड़ी टीमें उलटफेर का शिकार हो चुकी है। इस बीच ग्रुप सी से अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर करते टी-20 विश्व कप के सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। जबकि पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ अफगानिस्तान की जीत के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम सुपर-8 से बाहर हो गई हैं। न्यूजीलैंड के बचे हुए मैच अब औपचारिकता मात्र रह गए हैं क्योंकि उनके नतीजों से सुपर-8 की दौड़ में कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

न्यूजीलैंड टीम का खराब प्रदर्शन 

न्यूजीलैंड की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 का फाइनल खेला था। लेकिन मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई। न्यूजीलैंड को पहले जहां अफगानिस्तान ने 84 रन हराया जबकि दूसरे मैच में वेस्टइंडीज ने 13 रनों से करारी शिकस्त दी। पहले दो मैच हारने के बाद टीम के पास शून्य अंक हैं। इसी वजह से टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई है।

हालांकि न्यूजीलैंड के पास अभी दो मैच बचे हैं, जो उसे युगांडा और पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ खेलने हैं। लेकिन ये मैच अब महज औपचारिकता रह गए हैं। न्यूजीलैंड दो मैचों में दो हार के साथ ग्रुप-सी में सबसे निचले पायदान पर है। ग्रुप में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज ने तीनों मैच जीते।

ये भी पढ़ेंः- WI vs NZ Highlights: न्यूजीलैंड को हराकर वेस्टइंडीज ने सुपर 8 में मारी धमाकेदार एंट्री

Papua New Guinea vs Afghanistan : अफगानिस्तान 7 विकेट से जीता 

अफगानिस्तान और पापुआ न्यू गिनी के मैच की बात की जाए तो शुक्रवार को खेले गए इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने पापुआ न्यू गिनी को सात विकेट से हराकर टूर्नामेंट में जीत की हैट्रिक लगाई। इस मैच में टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ गेंदबाजी का फैसला किया। पापुआ न्यू गिनी 19.5 ओवर में 95 रन पर ऑलआउट हो गई जिसमें विकेटकीपर बल्लेबाज किपलिन डोरिगा ने टीम के लिए सर्वाधिक 27 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्तान ने गुलबदीन की 49 रन की पारी के दम पर 96 रन के लक्ष्य को 15.1 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

हालांकि, 96 रनों का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत खराब रही। टीम ने पहले तीन ओवर में ही सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान के विकेट गंवा दिए और पावरप्ले खत्म होने तक स्कोर 39/2 हो गया। तीसरे नंबर पर आए गुलबदीन ने पारी को संभाला। हालांकि, इसके बाद भी अफगानिस्तान ने विकेट गंवाए लेकिन गुलबदीन क्रीज पर डटे रहे। जुझारू पारी खेलते हुए नैब ने छक्का लगाकर अफगानिस्तान को जीत दिलाई।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)